Tuesday, May 14, 2024
Homeराजस्थानRam Mandir: अयोध्या में शहीद हुए कार सेवक के परिवार को भी...

Ram Mandir: अयोध्या में शहीद हुए कार सेवक के परिवार को भी मिला राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Ram Mandir: 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में भगवान राम मंदिर का उद्घाटन करेंगे। अयोध्या में मंदिर देखना उन लाखों ‘कार सेवकों’ का सपना था, जो 1990 और 1992 में अयोध्या गए थे। उनमें से कई ऐसे थे जो कभी वापस नहीं लौटे। मंदिर के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वालों में जोधपुर के मथानिया गांव के 22 वर्षीय सेठाराम परिहार भी शामिल थे, जो अयोध्या गए थे लेकिन कभी वापस नहीं लौट सके।

अक्टूबर 1990 में सेठाराम अपने परिवार को बताए बिना अयोध्या के लिए निकल गए। जब रेलगाड़ियाँ बंद हो गईं तो वह एक ट्रक में सवार होकर अपने 21 साथियों के साथ अयोध्या के लिए निकल पड़े। परिवार को दो दिन बाद ही पता चला कि पिता के मना करने के बावजूद सेठाराम अयोध्या चला गया है। 4 नवंबर 1990 को उन्हें गोली मार दिए जाने की खबर आई। उनके मुँह में गोली मार दी गई क्योंकि वो नारे लगा रहे थे।

उनके दोस्त कमलदान ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश में ज्यादा उत्साह दिखाने वालों को निशाना बनाया जाता है। 5 नवंबर 1990 को उनका पार्थिव शरीर मथानियां पहुंचा। अब 33 साल बाद परिहार का सपना सच होने जा रहा है। श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने भी परिहार परिवार को प्रतिष्ठा समारोह के लिए निमंत्रण पत्र भेजा है।

राम मंदिर बनने से उनका परिवार खुश है। उनके छोटे भाई वीरेंद्र परिहार ने कहा कि 1990 में, जब राम मंदिर आंदोलन अपने चरम पर था, सेठाराम इसका हिस्सा बन गए। “इस काम के लिए वह अक्सर घर नहीं आते थे। जब अक्टूबर में कारसेवा की घोषणा हुई, तो सेठाराम के पिता ने सेठाराम को अयोध्या न जाने के लिए कहा था, क्योंकि वह अस्वस्थ थे, लेकिन फिर भी सेठाराम बिना बताए अयोध्या चले गए। उनके पिता आ गए।” तीन दिन बाद पता चलेगा,” वीरेंद्र परिहार ने कहा।

वीरेंद्र परिहार के मुताबिक, 2 नवंबर को अयोध्या में फायरिंग हुई थी। ‘दो दिन बाद हमें कुछ ग्रामीणों से सेठाराम की शहादत की सूचना मिली। मैं 10वीं क्लास में था। 5 नवंबर को मेरे भाई का पार्थिव शरीर घर आया। अंतिम संस्कार के लिए गांव इकट्ठा हुआ। आज भी, मेरे भाई की याद में उनकी कब्र पर एक मेला आयोजित किया जाता है। सेठाराम की समाधि के पास एक राम मंदिर भी बनाया गया है,” वीरेंद्र ने कहा।

सेठाराम के बेटे मुकेश ने कहा कि परिवार 20 नवंबर को अयोध्या के लिए रवाना होगा। मुकेश ने कहा, “मेरी दादी 90 साल की हैं और अस्वस्थ हैं, लेकिन जब से हमें निमंत्रण मिला है, वह अयोध्या आने के लिए उत्सुक हैं।”

मुकेश ने कहा कि वह 2 साल के थे जब उनके पिता की मृत्यु हो गई और बड़े होने के बाद उन्हें पता चला कि उनके पिता ने राम मंदिर के लिए अपनी जान दे दी थी।

जोधपुर जिले से आये कार सेवकों के जत्थे का नेतृत्व जेएनवीयू के प्रो. महेंद्र नाथ अरोड़ा, 2 नवंबर को उन्हें भी गोली मार दी गई थी। अरोड़ा और सेठाराम परिहार दोनों के शव एक साथ आए थे। दोनों परिवारों के सदस्यों को अयोध्या आमंत्रित किया गया है।

ये भी पढ़े- Aastha Special Train: राजस्थान से अयोध्या के लिए चली आस्था स्पेशल ट्रेन, जानें किन जिलों से गुजरेगी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular