Wednesday, May 15, 2024
Homeराजस्थानRam Mandir: रामलला के अभिशेक के लिए अलवर से जाएगा शुद्ध शहद,...

Ram Mandir: रामलला के अभिशेक के लिए अलवर से जाएगा शुद्ध शहद, 13 जनवरी को रथ होगा रवाना

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Ram Mandir: 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में प्रतिष्ठित की जाने वाली राम लला की मूर्ति का अभिषेक राजस्थान के अलवर के सरिस्का जंगल से प्राप्त शहद से किया जाएगा। यह शहद पिछले तीन वर्षों में अलवर के जंगल में उगने वाले विभिन्न फूलों के रस का उपयोग करके जितेंद्र गौतम द्वारा तैयार किया गया था।

तिरूपति के वेंकटेश्वर बालाजी मंदिर के मुख्य पुजारी सुदर्शनाचार्य महाराज ने कहा कि एक रथ अलवर से अयोध्या तक 125 किलोग्राम शहद ले जाएगा। रथ 13 जनवरी को अलवर से रवाना होगा और अगले दिन मंदिर शहर पहुंचेगा।
विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारी रथ में रखे शहद की सुरक्षा करेंगे और इसे राम मंदिर ट्रस्ट को भेंट करेंगे.

अपनी यात्रा से पहले, शहद को गुरुवार को वेंकटेश्वर बालाजी मंदिर में पवित्र किया गया और अलवर के जगन्नाथ मंदिर में भी चढ़ाया जाएगा। सुदर्शनाचार्य महाराज ने कहा कि उन्हें संतों से राम मंदिर आने का निमंत्रण मिला है. चर्चा के दौरान उन्हें राम मंदिर ट्रस्ट की शुद्ध शहद की खोज के बारे में पता चला. ट्रस्ट के अधिकारियों से बातचीत के बाद उन्होंने कहा कि वह सरिस्का के जंगल में फूलों का शहद भेजेंगे।

पुरोहित ने बताया कि प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में पंचतत्वों से प्राण-प्रतिष्ठा करना आवश्यक है। प्राण प्रतिष्ठा का अर्थ है देवता में प्राण प्रतिष्ठा करना। उन्होंने कहा कि दूध, दही, शहद, घी और चीनी से युक्त पंचामृत (देवताओं को दिव्य प्रसाद) अभिषेक समारोह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

सुदर्शनाचार्य ने कहा कि राम मंदिर ट्रस्ट ने प्रतिष्ठा समारोह के बाद भी शहद उपलब्ध कराने को कहा है। पुजारी के अनुसार, शहद को देवता को चढ़ाए जाने वाले पान में मिलाया जाएगा। राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह

अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को किया जाएगा, जिसमें PM नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ तथा मशहूर हस्तियों, उद्योगपतियों एवं बाकि लोगों के साथ 6,000 से ज्यादा लोगों के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह में भाग लेने की आशंका है।

राम मंदिर का पहला चरण पूरा होने वाला है तथा बड़े दिन की तैयारियां जोरों पर हैं। इस महीने की शुरुआत में, श्री वेंकटेश्वर मंदिर ने घोषणा की थी कि वह बड़े दिन पर भक्तों को वितरण के लिए एक लाख लड्डू भिजवाएंगे।

ये भी पढे़- Rajasthan: राजस्थान के इन 5 लोकल व्यंजनों को करें ट्राई, स्वाद चख होंगे खुश

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular