Monday, May 20, 2024
Homeराजस्थानRajasthan School Lecturers Post: भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला, स्कूलों में होगी...

Rajasthan School Lecturers Post: भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला, स्कूलों में होगी बंपर भर्ती

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Rajasthan, Rajasthan School Lecturers Post: राजस्थान मे भजनलाल सरकार के बड़ा फैसला सामने आया है। नए एकेडमिक सत्र के शुरू होने से पहले सीनियर सैकेण्डरी स्कूलों में खाली लेक्चरर के पद भर दिए जाएंगे। खाली पदों को भरने के लिए शिक्षा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इन पदों के लिए पहली बार नए नियमों के तहत डीपीसी होगी।

खाली हैं 21 हजार पद

राजस्थान के 17000 सीनियर सैकेण्डरी विद्यालयों में इस वक्त लेक्चरर के करीब 21000 पद खाली हैं। इन पदों को भरने के लिए 6000 पदों के लिए हुई लेक्चरर भर्ती परीक्षा में चुने गए सभी अभ्यर्थियों की काउंसलिंग हो चुकी है। करीब 4000 अभ्यर्थियों को पोस्टिंग भी मिल चुकी है। लेकिन फिर भी 3 सालों की DPC बकाया होने से 38% पद खाली हैं।

क्या हैं संशोधित नियम?

संशोधित नियमों में के तहत, अगस्त 2021 से पहले UG के अलावा दूसरे विषय में PG करने वाले भी पात्र माने जाएंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने विभाग के अधिकारियों को DPC जल्द करवाने के निर्देश दे दिए हैं। अंदाजा लगाया जा रहा है कि अगले हफ्ते अस्थाई पात्रता सूची जारी कर दी जाएगी। जिसके बाद डीपीसी की तारीख तय की जाएगी।

जारी हुए निर्देश

प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षक संघ के महामंत्री महेन्द्र पाण्डे ने बताया कि, DPC के लिए नए नियमों में संशोधन फरवरी में हो चुका है। अगर समय पर डीपीसी हो जाती है तो स्कूलों को लेक्चरर्स मिल जाएंगे। इस मामले को लेकर शिक्षा निदेशक को नोटिस भेज दिया गया है।

ये भी पढ़ें- Rajasthan Paper Leak Case: ADG ने थानेदारों को चेताया, कहा- अपनी नौकरी को स्थाई ना समझें

ये भी पढ़ें-Gujarat Crime: वीडियो कॉल से नजर रखता था शादीशुदा प्रेमी, परेशान महिला कांस्टेबल का खौफनाक कदम

ये भी पढ़ें-Rajasthan: कोरोना पॉजिटिव हुए CM भजनलाल, खुद को किया आइसोलेट

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular