Monday, May 20, 2024
Homeफेस्टिवलHoli Tips: होली खेलने से पहले कर लें ये काम, 2 मिनट...

Holi Tips: होली खेलने से पहले कर लें ये काम, 2 मिनट में उतर जाएगा पक्का रंग

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Rajasthan, Holi Tips: होली लोगों का मनपसंदीदा त्योहार है। होली में रंगों के साथ खेलना बहुत मजेदार है। लेकिन मस्ती के माहौल के बीच त्वचा का ख्याल भी रखना जरूरी है। केमिकल युक्त और खतरनाक रंग आपकी स्किन को डेमेज कर सकते हैं। ऐसे में कई बार लोग पक्के रंगों का भी इस्तेमाल करते है जिसको निकालना बड़ा मुश्किल हो जाता है। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसी टिप्स के बारे में जानेंगे, जिनकी मदद से आप बिना होली खराब किए अपनी स्किन का खास ख्याल रख सकते हैं।

होली खेलने से पहले कर लें ये काम

  • होली के दिन सबसे पहले हाइड्रेटिंग क्रीम का इस्तेमाल करें
  • उसके बाद सनस्क्रीन लगाएं
  • इसके ऊपर हल्का तेल डालें
  • चेहरे पर सनस्क्रीन के साथ गुलाब के तेल का उपयोग करें

इन टिप्स को करें फॉलो

होली के रंगों को शरीर से हटाने के लिए नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल करना जरूरी है। आपके शरीर से होली के रंग हटाने के कुछ सबसे प्रभावी तरीके यहां दिए गए हैं

  • तेल से मसाज करें– अपनी त्वचा पर तेल से मालिश करें, हो सके तो नहाने से पहले नारियल तेल का उपयोग करें। तेल न केवल आपकी त्वचा से रंग छुड़ाने में मदद करेगा बल्कि आपकी त्वचा को चमकदार, चिकनी और तरोताजा बनाने में भी मदद करेगा। अपने शरीर को ठंडे या सामान्य पानी से ही धोएं।
  • नमक और नींबू का इस्तेमाल- दाग वाली जगह से छुटकारा पाने के लिए नींबू का रस और नमक मिलाकर रंग के दाग वाली जगह पर लगाएं। इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो होली के रंगों को हल्का करने के लिए एक आदर्श घटक है।
  • हल्दी और दूध का पेस्ट लगाएं– हल्दी पाउडर और दूध का पेस्ट बनाएं और इसे त्वचा पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धीरे से गर्म पानी से शरीर को धो लें।
  • खीरा रगड़ें– खीरे का एक टुकड़ा बनाएं, फिर त्वचा को आराम देने और हाइड्रेट करने के लिए इसे धीरे से त्वचा पर रगड़ें, फिर गर्म पानी से धो लें।

ये भी पढ़ें-Rajasthan Paper Leak Case: ADG ने थानेदारों को चेताया, कहा- अपनी नौकरी को स्थाई ना समझें

ये भी पढ़ें-Rajasthan School Lecturers Post: भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला, स्कूलों में होगी बंपर भर्ती

ये भी पढ़ें-Gujarat Crime: वीडियो कॉल से नजर रखता था शादीशुदा प्रेमी, परेशान…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular