Saturday, May 18, 2024
Homeराजस्थानRajasthan Politics: कौन हैं टीकाराम जूली, जिन्हें कांग्रेस ने बनाया नेता प्रतिपक्ष

Rajasthan Politics: कौन हैं टीकाराम जूली, जिन्हें कांग्रेस ने बनाया नेता प्रतिपक्ष

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Politics: कांग्रेस ने मंगलवार 16 जनवरी को टीकाराम जूली को राजस्थान में कांग्रेस विधायक दल का नेता नियुक्त किया। विधानसभा चुनाव हारने के लगभग सात हफ्ते बाद, कांग्रेस ने आखिरकार अलवर ग्रामीण विधायक और पूर्व मंत्री टीकाराम जूली को राजस्थान विधानसभा में विपक्ष का नेता नामित किया है।

कौन हैं टीकाराम जूली

टीकाराम जूली गहलोत सरकार में पहले राज्य मंत्री थे, जिसके बाद उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया था। टीकाराम जूली अनुसूचित जाति से संबंध रखते हैं। टीकाराम जूली अलवर ग्रामीण से 2008 में पहली बार विधायक चुने गए। उसके बाद 2013 में हुए चुनाव में उन्हें भाजपा के जयराम जाटव के हाथों हार का सामना करना पड़ा। टीकाराम जूली राजस्थान कांग्रेस के प्रभावी नेताओं में से एक हैं।

तीसरी बार अलवर ग्रामीण से विधायक चुने गए

टीकाराम जूली विधानसभा चुनाव 2023 में जयराम जाटव को 25 हजार से भी ज्यादा मतों से हराया था। टीकाराम जूली को 108,584 वोट मिले थे, जबकि भाजपा प्रत्याशी जयराम जाटव को 81,251 वोट मिले थे। टीकाराम जूली तीसरी बार अलवर ग्रामीण से विधायक चुने गए हैं।

नेता प्रतिपक्ष बनने वाले पहले दलित नेता

टीकाराम जूली को राजस्थान में कांग्रेस विधायक दल का नेता नियुक्त किये जाने की यह घोषणा ऐतिहासिक है। क्योंकि टीकाराम जूली कांग्रेस और भाजपा दोनों की पारंपरिक पसंद से हटकर राज्य में यह पद संभालने वाले पहले दलित चेहरा बन गए हैं।

ये भी पढ़ें- Rajasthan Weather: राजस्थान में ठंड का सितम, अलर्ट जारी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular