Thursday, July 4, 2024
Homeट्रेंडिंगRajasthan News: MDH, एवरेस्ट जैसी नामी कंपनियों की बड़ी लापरवाही, मसालों...

Rajasthan News: MDH, एवरेस्ट जैसी नामी कंपनियों की बड़ी लापरवाही, मसालों में हो रहा केमिकल का इस्तेमाल

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan News:  आम आदमी को शुद्ध खाद्य सामग्री मिले, इसके लिए मिलावट के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत की गई कार्रवाई में देश की नामी मसाला कंपनियों के उत्पाद भी असुरक्षित पाए गए हैं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने इन कंपनियों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई के निर्देश दिए है

बड़ी मात्रा में मिले कीटनाशक और पेस्टीसाइड्स,(Rajasthan News)

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि 8 मई को प्रदेश के सभी जिलों में मसालों के नमूने लेने के लिए विशेष अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत प्रदेश भर में नामी कंपनियों सहित विभिन्न कंपनियों के मसालों के कुल 93 नमूने लिए गए। राज्य केंद्रीय जन स्वास्थ्य प्रयोगशाला की जांच रिपोर्ट के अनुसार कुछ नमूनों में पेस्टीसाइड्स और पेस्टीसाइड्स की मात्रा बहुत अधिक पाई गई।

भारत सरकार को लिखा पत्र

सिंह ने बताया कि राज्य के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को पत्र लिखकर असुरक्षित पाए गए मसालों को जब्त करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही, चूंकि एमडीएच मसालों की निर्माण इकाई हरियाणा में है, तथा एवरेस्ट और गजानंद मसालों की निर्माण इकाई गुजरात में है, इसलिए इन स्थानों के खाद्य सुरक्षा आयुक्तों को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा गया है।

अन्य मसालों के नमूने भी लिए जाएंगे

इन कंपनियों के अन्य मसालों और असुरक्षित बैचों के अलावा अन्य बैचों के नमूने भी लिए जाएंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को इन ब्रांडों के मसालों के संबंधित लॉट या बैच को निर्माता, सीएंडएफ, वितरक और थोक विक्रेता से तत्काल प्रभाव से जब्त करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही, इन ब्रांडों के अन्य मसालों और मसाला पाउडर के नमूने लेने के निर्देश दिए गए हैं।

Also Read:  

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular