Friday, May 17, 2024
Homeराजस्थान चुनाव 2023Rajasthan Election 2023: अगर राजस्थान में BJP की सरकार बनी तो कौन...

Rajasthan Election 2023: अगर राजस्थान में BJP की सरकार बनी तो कौन होगा CM? ये बड़े नाम हैं शामिल

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Rajasthan Election 2023: 25 नवंबर को राजस्थान में विधानसभा चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो गया है। जिसमें सभी 199 विधानसभा सीटों पर रिकॉर्ड तोड़ 74.96 प्रतिशत वोटिंग हुई है। राज्य में कांग्रेस और भाजपा में जबरदस्त टक्कर देखने को मिल रही है। वहीं भाजपा की तरफ से सीएम के फेस का अभी तक ऐलान नही किया गया है। ऐसे में सवाल उठाया जा रहा है कि अगर राजस्थान में भाजपा की सरकार बनती है तो कौन मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठेगा। क्या इस बार भी भाजपा वसुंधरा राजे को राजस्थान की कमान देगी या फिर बीजेपी को नए चेहरे की तलाश है।

भाजपा की तरफ से कौन बन सकते हैं मुख्यमंत्री

बता दें कि भाजपा की तरफ से इस बार वसुंधरा राजे को मुख्यमंत्री का फेस घोषित नही किया गया है। ऐसे में सीएम के फेस को लेकर कई नाम सामने आ रहे हैं। जिसमें राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, जयपुर राजघराने की रानी और सांसद दीया कुमारी, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ और लोकसभा के वर्तमान स्पीकर ओम बिड़ला के नामों पर काफी चर्चा चल रही है।

केंद्रीय मंत्री या सांसद ऐसे बन सकते हैं राज्य के मंत्री

अगर किसी सांसद या केंद्रीय मंत्री को राज्य का मुख्यमंत्री बनना है तो उसके लिए उन्हें विधानसभा परिषद का सदस्य होना बेहद जरूरी है, या तो विधानसभा का सदस्य। इसी बीच अगर बीजेपी अपने केंद्रीय मंत्री या सांसद को बिना विधानसभा चुनाव लड़ाए मुख्यमंत्री बनाना चाहती है तो उसके लिए उन्हें किसी एक सीट से विधानसभा चुनाव लड़ना पड़ेगा। क्योंकि राजस्थान में अभी तक विधानसभी परिषध नही है।

Also Read: 26/11 Mumbai Attack: वो तारीख जिससे दहल गई थी पूरी मुंबई, जानें उस रात की पूरी सच्चाई

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular