Sunday, May 19, 2024
Homeराजस्थान चुनाव 2023राजस्थान का चुनावी इतिहासRajasthan Election: राजस्थान की इस सीट को कहते हैं मिनी पंजाब, जानें...

Rajasthan Election: राजस्थान की इस सीट को कहते हैं मिनी पंजाब, जानें क्यों

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Rajasthan Election: राजस्थान विधानसभा चुनाव नजदीक है। इसलिए चुनाव प्रचार जोरों पर है। ज्यादातर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान हो चुका है। साथ ही सभी प्रत्याशी समर्थन जुटाने में लगे हुए है। चुनावी माहौल के दौरान अलग-अलग सीटों के इतिहास और उनसे जुड़े रोचक तथ्यों भी सामने आ रहे है। इसी कड़ी में एक रोचक विधानसभा सीट है गंगानगर यानी श्रीगंगानगर।

विधायक राजकुमार गौड़ ने कहा

बता दें कि कांग्रेस की ओर से राजकुमार गौड़ अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। हालांकि, कांग्रेस पार्टी ने अभी तक कोई नाम तय नहीं किया है। राजकुमार गौड़ अपने कामों का ब्योरा देते हुए कहते है कि हमारी सरकार ने 25 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस, 10 लाख का एक्सीडेंट बीमा दिया है। कर्मचारियों को पेंशन लौटाई है, 500 रुपए में गैस सिलेंडर दिया है, किसानों को 2000 यूनिट बिजली दी है, बिजली माफ करी है, गरीबों को अन्नपूर्णा किट दिया है।

गंगानगर का इतिहास

जानकारी के मुताबिक श्रीगंगानगर जिले को बसाने का श्रेय बीकानेर के महाराजा गंगा सिंह को जाता है। पहले यह हिस्सा बीकानेर संभाग में था, लेकिन फिर इसे अलग से एक जिला बना दिया गया। श्रीगंगानगर जिला पाकिस्तान और पंजाब के साथ अपनी सीमाएं साझा करता है। इस इलाके मे बड़े पैमाने पर खेती की जाती है इसीलिए इसे  “राजस्थान की खाद्य टोकरी” कहते है।

बता दें कि इस इलाके को मिनी पंजाब भी कहते है। क्योंकि इसकी सीमा पंजाब से लगती है और यहां के लोगों का रहन सहन, खाना पीना, भाषा भी लगभग पंजाब जैसे ही है।

Also Read :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular