Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थान चुनाव 2023चुनावी रैलीRajasthan Election 2023: दौसा में प्रियंका गांधी की पहली चुनावी रैली,...

Rajasthan Election 2023: दौसा में प्रियंका गांधी की पहली चुनावी रैली, 42 विधानसभाओं को साधने की तैयारी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद अब आचार संहिता भी लग चुकी है। इसी के साथ ही अब प्रत्याशियों की घोषणा का सिलसिला जारी है। इस बीच कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी शुक्रवार यानी 20 अक्टूबर को राजस्थान के दौसा जिले में अपनी पहली चुनावी रैली निकालने जा रही है। इस चुनावी सभा के जरिए कांग्रेस जयपुर ग्रामीण के अलावा दौसा, अलवर, करौली, सवाई माधोपुर, भरतपुर की करीब 42 विधानसभाओं को साधना चाहती हैं।

18 विधानसभा क्षेत्रों से सर्वाधिक भीड़ जुटाने का लक्ष्य

हालांकि इस सभा में इन जिलों के 18 विधानसभा क्षेत्रों से सर्वाधिक भीड़ जुटाने का लक्ष्य दिया गया है। अगर बाद रपें पहले की तो, पूर्वी राजस्थान में कांग्रेस का गत चुनावों में दबदबा रहा था। अभी इन जिलों की 42 सीटों में से कांग्रेस का स्वयं की 25 सीटों और 13 समर्थकों सहित 37 सीटों पर कब्जा रह गया है। बीजेपी के पास केवल 5 सीटें बची हैं। कांग्रेस पार्टी यही पकड़ इस चुनाव में बनाए रखने की कोशिश कर रही है।

13 जिलों की ERCP का चुनावी मुद्दा

प्रदेश में कांग्रेस 13 जिलों की ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट यानी ईआरसीपी को चुनावी मुद्दा बना रही है। हाल ही इस मुद्दे पर बारां में पार्टी प्रदेशाध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बीजेपी की केंद्र सरकार पर हमला बोला था। सभा में अब इसी मुद्दे को प्रियंका गांधी उठाने वाली है।प्रियंका की सभा में दौसा, बांदीकुई, सिकराय, लालसोट, अलवर ग्रामीण, महुआ, राजगढ़-लक्ष्मणगढ़, रामगढ़, बामनवास, थानागाजी, हिण्डौन, टोडाभीम, वैर, नदबई, आमेर, बस्सी, जमवारामगढ़, चाकसू विधानसभा क्षेत्रों से कार्यकर्ताओं को बुलाया गया है।

जिले और कांग्रेस व समर्थक विधायकों की स्थिति

  • करौली – कुल सीट 4, कांग्रेस 3, बसपा 1
  • दौसा – कुल सीट 5, कांग्रेस 4, निर्दलीय 1
  • जयपुर ग्रामीण – कुल सीट 11, कांग्रेस 5, निर्दलीय 3, भाजपा 3
  • अलवर – कुल सीट 11, कांग्रेस 5, बसपा 2, निर्दलीय 2, भाजपा 2
  • भरतपुर – कुल सीट 7, कांग्रेस 4, बसपा 2, रालोद 1
  • सवाई माधोपुर – कुल सीट 4, कांग्रेस 3, निर्दलीय 1

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular