Monday, June 17, 2024
Homeराजस्थानगर्मियों में चाहिए सर्दियों का मजा, तो जन्नत से कम नहीं हैं...

गर्मियों में चाहिए सर्दियों का मजा, तो जन्नत से कम नहीं हैं राजस्थान की ये जगहें

- Advertisement -

India News RJ (इंडिया न्यूज), Rajasthan Tourism: राजस्थान का नाम सुनते ही सबसे पहले हमारे मन में यहाँ का स्वादिष्ट खाना और गर्मी का ख्याल आता है। राजस्थान निश्चित रूप से देश के सबसे गर्म राज्यों में गिना जाता है। समृद्ध विरासत से घिरे इस राज्य में गर्मी के दिनों में लोगों की आवाजाही थोड़ी कम हो जाती है और हो भी क्यों न, चिलचिलाती गर्मी में हर कोई ठंडी जगह पर जाना चाहता है। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि राजस्थान में भी ऐसी ठंडी जगहें हैं, जहाँ आप गर्मियों में उनका भरपूर आनंद ले सकते हैं, तो आप क्या करेंगे? हमारे हिसाब से तो आपको अपना बैग पैक करके निकल जाना चाहिए घूमने, क्योंकि ऐसे मौके बार-बार नहीं मिलते। तो चलिए आपको बताते हैं उन जगहों के बारे में-

नक्की झील, माउंट आबू

यह जगह आपको शहर के शोर से दूर शांति देती है। झील के पास एक बगीचा है, जहाँ आप पिकनिक मनाने जा सकते हैं, पारंपरिक कपड़ों में तस्वीरें खींच सकते हैं या बस बैठकर नज़ारों का मज़ा ले सकते हैं। यहाँ आप कई तरह की बोटिंग भी कर सकते हैं या झील के किनारे सैर कर सकते हैं। झील के पास कई स्थानीय दुकानें और खाने-पीने के स्टॉल हैं। शाम और रात में यह जगह बेहद खूबसूरत लगती है।

पिछोला झील, उदयपुर

उदयपुर को “झीलों का शहर” या “राजस्थान का कश्मीर” भी कहा जाता है। जैसा कि नाम से ही पता चलता है, यह शहर कई झीलों से घिरा हुआ है, साथ ही यहाँ की मनमोहक जगहें लोगों का दिल जीत लेती हैं। चूँकि इस इलाके में कई जल निकाय हैं, इसलिए यहाँ का तापमान राज्य के अन्य हिस्सों की तुलना में ठंडा रहता है। उदयपुर में देखने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन गर्मी को ध्यान में रखते हुए पिछोला झील घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। झील में चार द्वीप हैं- जग निवास, जग मंदिर, मोहन मंदिर और अरसी विलास। पहले दो द्वीपों पर महल हैं। पिछोला झील सुरम्य पहाड़ियों और स्नान घाटों से घिरी हुई है। वहाँ रहकर आप बोटिंग का मज़ा ले सकते हैं।

सिलिसर झील, अलवर

अगर आप शहर से दूर रहकर कुछ क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं, तो अलवर में सिलिसर झील घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। आप यहाँ अपने पार्टनर के साथ कुछ समय बिता सकते हैं और रोमांटिक पल बिता सकते हैं। झील के पानी में आप बोटिंग या जेट स्कीइंग भी कर सकते हैं। यहां सिलिसेढ़ पैलेस और कुछ कैफे हैं, जहां बैठकर आप अलवर की खूबसूरती को निहार सकते हैं। आपको बता दें, मशहूर “करण अर्जुन” की शूटिंग यहीं हुई थी। गर्मियों में ठंडक महसूस करने के लिए आप इस झील का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

सनसेट पॉइंट, माउंट आबू

सूर्यास्त का लुत्फ़ कौन नहीं लेना चाहता, ऐसा नज़ारा आपको दूसरी दुनिया में ले जाता है। माउंट आबू में एक ऐसा रिसॉर्ट बुक करें जहां से आप सूर्यास्त का भरपूर मज़ा ले सकें। चारों तरफ से हरियाली और पहाड़ियों से घिरा यह स्थान डूबते सूरज को देखने के लिए सबसे बेहतरीन है। इस सनसेट पॉइंट को देखने के लिए कई पर्यटक यहां आते रहते हैं। शाम के समय गर्मी के दिनों में दिल को ठंडक देने वाली ऐसी जगह किसी जन्नत से कम नहीं लगती।

फतेह सागर झील

शहर के प्रमुख आकर्षणों में से एक है फतेह सागर झील। यह झील आपको शांत अनुभव देने में मदद करती है। आप समय-समय पर आयोजित कई तरह की फूलों की प्रदर्शनी देख सकते हैं या सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं। आप संग्रहालय में जाकर इस जगह के इतिहास के बारे में जान सकते हैं। सड़क किनारे बने पार्कों में आप पिकनिक का मजा ले सकते हैं। स्ट्रीट फूड, बोटिंग, वाटर एडवेंचर राइड या ऊंट की सवारी का भरपूर मजा ले सकते हैं। आप उस जगह तक पहुंचने के लिए बोटिंग भी कर सकते हैं और वहां मौज-मस्ती कर सकते हैं।

केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान, भरतपुर

केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान अपने कई तरह के जीवों की वजह से पर्यटकों को खूब आकर्षित करता है। इस जगह को देखने के लिए आपके पास कम से कम 6-8 घंटे खाली होने चाहिए। यहां कई देशी और प्रवासी पक्षी आते हैं, जिन्हें देखने के लिए वीकेंड पर हर दिन पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए भी यह जगह जन्नत है। यहां आपको सियार, नीलगाय, कछुए, हिरण जैसे जानवर देखने को मिलेंगे।

ये भी पढ़ें-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular