Tuesday, July 2, 2024
HomepoliticsRajasthan Election 2023: क्या बदल सकती है राजस्थान चुनाव की तारीख, ये...

Rajasthan Election 2023: क्या बदल सकती है राजस्थान चुनाव की तारीख, ये है बड़ी वजह

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Rajasthan Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान हो चुका है। चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद अब इसे लेकर असमंजस की स्थिति बन गई है। राज्य में 23 नवंबर को चुनाव होने हैं, जबकि इस दिन देव उठनी एकादशी भी है। राजस्थान में इस दिन बड़े स्तर पर शांदियां होती हैं। अब ऐसी स्थिति को देखते हुए कहा जा रहा है कि बीजेपी की तरफ से तारीख में बदलाव करने के लिए चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखी जाएगी। पार्टी नेताओं का मानना है शादियों की वजह से वोटिंग प्रतिशत पर असर पड़ सकता है।

वोट प्रतिशत में हो सकती गिरावट

कहा जा रहा है कि चार महीने बाद शादियों के लिए ये बड़ा मुहूर्त है ऐसे में मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाना बड़ी चुनौती होगी। अधिकांश ट्रांसपोर्ट शादियों के लिए पहले ही बुक हो चुके हैं। चुनाव की तारीख को लेकर खासकर बीजेपी नेता खासे परेशान नजर आ रहे हैं। प्रत्याशियों का मानना है कि ज्यादातर मतदाता विवाह के कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए दूसरे जिलों या दूसरे राज्यों में भी जाएंगे और ऐसे में वोट प्रतिशत में गिरावट हो सकती है।

पीएम और चुनाव आयोग को चिट्ठी

बता दें इन सभी दिक्कतों पर नजर दौराते हुए भीलवाड़ा के हरी सेवा उदासीन आश्रम के महामंडलेश्वर महंत हंसाराम ने भी वोटिंग की तारीख बदलने की मांग की है। महामंडलेश्वर महंत हंसाराम ने चुनाव आयोग और पीएम मोदी को पत्र लिखकर कहा कि 23 नवंबर को देवउठनी एकादशी है, लिहाजा तारीख को बदला जाए।

चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान

बता दें कि चुनाव आयोग ने सोमवार को पांच राज्यों में होने वाले चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया था। राजस्थान में 23 नवंबर को वोटिंग होनी है। पूरे राज्य में एक ही चरण में चुनाव कराए जाएंगे, मतगणना बाकी चार राज्यों के साथ 3 दिसंबर को होगी। चुनाव आयोग की ओर से तारीखों के ऐलान के साथ ही चुनाव राज्यों आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular