Friday, May 17, 2024
HomeNationalPM Garib Kalyan Anna Yojana: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 5 सालों...

PM Garib Kalyan Anna Yojana: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 5 सालों तक मिलेगा फ्री राशन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), PM Garib Kalyan Anna Yojana: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने बड़ा फैसला किया है। सराकर ने देश के 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त अनाज देने वाली प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना  को 5 सालों तक तक के लिए बढ़ाने पर अपनी मुहर लगा दी है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को देर शाम को कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल बढ़ाने के लिए मंजूरी दे दी।

 81 करोड़ भारतीयों को मिलेगा लाभ

बता दें कि कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि कोविड महामारी के दौरान पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत हुई थी। सरकार ने PMGKY योजना को एक जनवरी 2024 के बाद अगले 5 सालों तक बढ़ाने का निर्णय किया है। इस योजना के प्रति व्यक्ति 5 किलो मुफ्त अनाज मिलेगा। इसके साथ ही 81 करोड़ भारतीयों को योजना का लाभ मिलेगा। अंत्योदय योजना का लाभ जिन परिवारों को मिलता है उन्हें 35 किलो अनाज मिलता रहेगा। इस योजना पर सरकार 11.80 लाख करोड़ रुपये अगले 5 साल में खर्च करेगी।

पीएम मोदी ने रैली के दौरान दिए थे संकेत

साथ ही बता दें कि PM मोदी ने 4 नवंबर, 2023 को छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए दुर्ग में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा था कि केंद्र सरकार 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन देने वाली प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए आगे बढ़ा दिया है। आगामी चुनाव में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना फिर से मोदी सरकार को लगातार तीसरी बार केंद्र में सत्ता दिलाने में मदद कर सकती है।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular