Saturday, March 2, 2024
HomeNationalUttarkashi Tunnel Rescue: क्या हुआ था 17 दिन पहले, पढ़ो मजदूरों के...

Uttarkashi Tunnel Rescue: क्या हुआ था 17 दिन पहले, पढ़ो मजदूरों के फंसने से सही सलामत लौटने की पूरी कहानी

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Uttarkashi Tunnel Rescue: बीते 17 दिनों से उत्तरकाशी की सिलक्यारा टनल में चल रही खुदाई पूरी हो चुकी है, और अब मजदूरों को बाहर निकाल लिया गया है, ऐसे में आइए जानते हैं वो कैसे यहां फंस गए थे, रोजाना की तरह 12 नवंबर को भी मजदूर यहां काम कर रहे थे, सुबह 5:30 बजे अचानक भूस्खलन होने लगा, इस दौरान कई मजदूर बाहर निकल गए, फिर अचानक निर्माणाधीन टनल का 60 मीटर हिस्सा धंस गया और 41 मजदूर सुरंग के अंदर फंसे रह गए

ये है मामला

आपको बता दें कि ये मजदूर सिलक्यारा छोर से अंदर गए थे, जिस सुरंग में ये फंसे थे उसका 2340 मीटर का हिस्सा बनकर तैयार हो चुका है, इसी हिस्से में भूस्खलन के बाद पहाड़ का मलबा 200 मीटर की दूरी पर गिरा हुआ है, मलबा करीब 60 मीटर लंबाई में है, यानी मजदूर 260 मीटर के ऊपर फंसे हैं, इन मजदूरों के पीछे मूव करने के लिए 2 किलोमीटर का इलाका है, 50 फीट चौड़ी रोड और दो किलोमीटर लंबाई में ये लोग मूव कर सकते हैं।

इस तरह खुद को तनावमुक्त रखा

अंदर फंसे मजदूरों को तनावमुक्त रखने के लिए बाहर से प्रशासन ने कई तरीके अपनाए. मजदूरों को टाइम पास करने और उन्हें व्यस्त रखने के लिए लूडो, ताश और शतरंज सुरंग के अंदर भेजे गए थे. मजदूरों को तनाव मुक्त रखने के लिए उन्हें योग करने की सलाह दी गई. सरकार ने मजदूरों तक फोन भी भिजवाया ताकि वह अपने घरवालों से बात करते रहें. शनिवार (26 नवंबर) को मजदूरों के पास गेम खेलने के लिए मोबाइल भी भेजे गए थे, ताकि वह खुद को तनावमुक्त रख सकें.

Read More:

Vande Bharat: ट्रेन का सफर होगा फ्लाइट से भी अच्छा, ये…

Rajasthan Weather: ठंड ने दिखाया अपना असर, तापमान में गिरावट जारी,…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular