Saturday, March 2, 2024
HomeNationalFlights on Republic Day: गणतंत्र दिवस के मौके पर सैकड़ों विमानों की...

Flights on Republic Day: गणतंत्र दिवस के मौके पर सैकड़ों विमानों की आवाजाही पर प्रतिबंध, रद्द हुई कई फ्लाइट

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज) Flights on Republic Day: 26 जनवरी को मनाए जाने वाले गणतंत्र दिवस समारोह के चलते इन आठ दिनों के दौरान विमानों की आवाजाही पर प्रतिबंध के कारण एयरलाइंस ने 19 से 26 जनवरी के बीच दिल्ली के अंदर और बाहर 700 से अधिक निर्धारित उड़ानें रद्द कर दी हैं।

इतनी उड़ानें रद्द

शुक्रवार को जारी एयरमेन (एनओटीएएम) के लिए एक संशोधित नोटिस में कहा गया है, “19-26 जनवरी को सुबह 10.20 बजे से दोपहर 12.45 बजे (आईएसटी) के बीच दिल्ली हवाई अड्डे से कोई भी उड़ान नहीं आएगी या प्रस्थान करेगी।” यह फ्लाईपास्ट रिहर्सल के लिए एक वार्षिक प्रतिबंध है। हालांकि दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) ने यह नहीं बताया कि संशोधित नोटम के कारण कितनी उड़ानें रद्द की गई हैं, एयरलाइंस ने संकेत दिया है कि यह आंकड़ा 700 से अधिक हो सकता है।

इंडिगो ने रद्द की प्रतिदिन इतनी उड़ानें

भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने प्रतिदिन 35-40 उड़ानें रद्द की हैं, यानी कुल मिलाकर लगभग 300 उड़ानें रद्द की गईं। समझा जाता है कि विस्तारा ने रोजाना लगभग 25 उड़ानें रद्द की हैं और 200 उड़ानें रद्द की हैं। अकेले इन दो उड़ानों को मिलाकर लगभग 500 उड़ानें रद्द की गई हैं। सूत्रों ने कहा कि एयर इंडिया और अन्य एयरलाइंस को ध्यान में रखते हुए रद्दीकरण का संयुक्त आंकड़ा लगभग 700 हो सकता है।

एयरपोर्ट पहुंचने से पहले कर लें चेक 

अगर इन दिनों दिल्ली में घना कोहरा छाया रहा तो फ्लाइटों की लेटलतीफी और भी बदतर हो सकती है। घने कोहरे के दिनों में आईजीआईए रनवे पर विमानों की आवाजाही आम तौर पर सुबह देर से शुरू होती है और फिर देर रात से विलंबित/डायवर्ट की गई उड़ानों के बैकलॉग को धीरे-धीरे देर शाम तक दूर करने की कोशिश की जाती है। जब दृश्यता फिर से गिरना शुरू हो जाती है। अब 26 जनवरी तक, आमतौर पर अच्छी दृश्यता वाले घंटों में लगभग 2.5 घंटे की उड़ान की अनुमति नहीं होगी। एयरलाइन अधिकारियों ने कहा कि अगर इन दिनों के दौरान आपकी दिल्ली के अंदर और बाहर उड़ान है, तो हवाईअड्डे पर जाने से पहले उसकी स्थिति के बारे में एयरलाइन से जांच लें।

बदलाव के बारे में यात्रियों को सूचना

इंडिगो के एक प्रवक्ता ने कहा, “गणतंत्र दिवस परेड के लिए फ्लाईपास्ट रिहर्सल के कारण, 19-26 जनवरी तक दिल्ली हवाई अड्डे के आसपास हवाई क्षेत्र प्रतिबंध लगाए गए हैं। नतीजतन, इन तिथियों के दौरान कुछ इंडिगो उड़ानों का पुनर्निर्धारण और रद्दीकरण किया गया है, जिससे यात्रियों पर असर पड़ा।” उड़ानों को स्थिति में बदलाव के बारे में सूचित कर दिया गया है और उन्हें वैकल्पिक विकल्प या रिफंड की पेशकश की गई है।”
16 जनवरी को जारी किए गए पहले नोटम ने 19-25 जनवरी को सुबह 10 बजे से दोपहर 1.15 बजे तक दिल्ली में गैर-अनुसूचित उड़ानों, मूल रूप से चार्टर उड़ानों को प्रतिबंधित कर दिया था। तब पुराने नोटम के मुताबिक 26-29 जनवरी तक यह प्रतिबंध सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक होना था। रक्षा और राज्य के स्वामित्व वाले विमानों, सीएम और राज्यपालों के लिए उड़ान भरने वाले हेलिकॉप्टरों और अनुसूचित उड़ानों को पहले नोटम से छूट दी गई थी। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के नए नोटम का मतलब है कि अब निर्धारित उड़ानें भी प्रभावित होंगी।

Also Read: Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में टिकट को लेकर सचिन पायलट ने दिया जवाब, जानिए क्या कहा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular