Monday, May 20, 2024
Homeलोकसभा चुनाव 2024Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले दल-बदल का दौर, टिकट...

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले दल-बदल का दौर, टिकट को लेकर फंसा पेंच

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले BJP और कांग्रेस में नेताओं का पार्टी बदलने का दौर चल रहा है। जहां एक ओऱ बड़ी संख्या में कांग्रेस के कई नेता भाजपा में शामिल हो रहे हैं, वहीं BJP के भी बड़े नेता पार्टी का दामन छोड़ कांग्रेस का हाथ थाम रहे हैं।

टिकट को लेकर मशक्कत 

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर BJP ने राजस्थान में अपने 15 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। वहीं राजस्थान में लोकसभा सीट को लेकर कांग्रेस अभी भी सोच विचार में लगी हुई है। राजस्थान की कुल 25 लोकसभा सीटों में से 15 पर बीजेपी टिकट फाइनल कर चुकी है। लेकिन बची हुई 10 सीटों पर भाजपा को मशक्कत करनी पड़ेगी। कांग्रेस के कई बड़े नेता भी बीजेपी में शामिल हुए हैं जिन्हें एडजस्ट करना बड़ी चुनौती हो सकती है।

दावेदारों के बीच कश्मकश की स्थिति

इसी बीच आज दिल्ली में लोकसभा चुनाव को लेकर मीटिंग होने वाली है। इस मीटिंग में बची हुई सीटों की तसवीर साफ हो सकती है। लेकिन पार्टी में बाकी के लोगों का क्या होगा?, उन्हें टिकट दिया जाएगा या नहीं, इसे लेकर फैसला पार्टी को तय करना होगा। यही कारण है कि बीजेपी की दिल्ली में होने वाली बैठक में पार्टी जॉइन करने वाले कांग्रेस के नेताओं और भाजपा के दावेदारों के बीच कश्मकश की स्थिति रहेगी।

टिकट को लेकर फंसा पेंच

वहीं कांग्रेस की भी करीब 8 से 10 सीटें ऐसी हैं, जहां सहमति बनने में समय लग सकता है। दोनों ही दलों के लिए सहमति नहीं बन पाने की एक बड़ी वजह कांग्रेस से भाजपा में शामिल हो रहे नेताओं के कारण भी है। भाजपा को जयपुर ग्रामीण, अजमेर, दाैसा, सवाई माधाेपुर, झुंझुनूं, राजसमंद सहित 10 सीटों पर नाम तय करने हैं। जयपुर ग्रामीण सीट लालचंद कटारिया के आने से मजबूत जरूर होगी, लेकिन टिकट को लेकर यहां पेंच फंस सकता है।

चुनाव से पहले दल-बदल का दौर

कांग्रेस विधायक रहते हुए पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले महेंद्र जीत सिंह मालवीया को पार्टी ने बांसवाड़ा से टिकट दे ही दिया है। उधर कांग्रेस भी बीजेपी के बड़े नेताओं को पार्टी में शामिल कराना चाह रही है। इस कड़ी में चुरू से सांसद राहुल कस्वां भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें-Rajasthan Politics: कांग्रेस में शामिल हुए BJP सांसद राहुल कास्वां, टिकट कटने से थे नाराज

ये भी पढ़ें-PM Modi in Rajasthan: PM मोदी की तरफ से राजस्थान को…

ये भी पढ़ें-CM Bhajanlal: अयोध्या पहुंचे CM भजनलाल, कैबिनेट के साथ करेंगे रामलला…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular