Monday, May 20, 2024
Homeकाम की बातGovernment Scheme: इस सरकारी स्कीम से मिलेंगे 70 हजार रुपये, टैक्स से...

Government Scheme: इस सरकारी स्कीम से मिलेंगे 70 हजार रुपये, टैक्स से भी फ्री, जानें कैसे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Government Scheme: आम लोगों को लाभ देने के लिए केंद्र सरकार कई योजनाएं लेकर आती है, ताकि आम लोगों को लाभ मिले। इसी तरह सरकार की एक योजना है, जो बेटियों को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई है। इस योजना से 70 हजार रूपये तक की कमाई हो सकती है। इतना ही नहीं इस योजना में किसी भी तरह का कोई टैक्स नहीं देना होगा। सुकन्या समृद्धि योजना की यहां पर हम बात कर रहे है। जो बेटियों के लिए एक टैक्स फ्री स्मॉल-सेविंग स्कीम है।

जनवरी से मार्च 2024 की तिमाही के लिए इस योजना के तहत 8.2% प्रतिशथ दर से ब्याज दिया जा रहा है। इस योजना में हर साल 250 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते है। आयकर यानी
Income Tax की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक टैक्‍स छूट का दावा भी कर सकते हैं। इसके ब्‍याज पर भी कोई टैक्‍स नहीं देना पड़ेगा। जिसके चलते ये योजना पूरी तरह से टैक्‍स फ्री है।

कौन खोल सकता है इस योजना में अकाउंट

सुकन्‍या समृद्धि योजना में अकाउंट बनाने के लिए भारतीय निवासी और बालिका के माता-प‍िता या कानूनी अभिभावक होना जरूरी है। 10 साल की कन्या के लिए सुकन्‍या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं। कन्या के जन्म से लेकर 10 साल की आयु तक एसएसवाई अकाउंट बनवा सकते है। यदि किसी माता-पिता के जुड़वा बेटियां हैं तो तीन के लिए SSY खोला जा सकता है।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular