Monday, June 3, 2024
Homeजयपुरराजस्थान हाईकोर्ट में शामिल हुए नौ नए जज, महिला जज की संख्या...

राजस्थान हाईकोर्ट में शामिल हुए नौ नए जज, महिला जज की संख्या बढ़ी

- Advertisement -

(जयपुर): राजस्थान हाईकोर्ट में नौ नए जज शामिल हुए हैं। जोधपुर हाईकोर्ट में आयोजित समारोह में मुख्य न्यायाधीश पंकज मित्थल ने नवनियुक्त 9 अतिरिक्त न्यायाधीशों को शपथ दिलाई और अब हाईकोर्ट में कुल मिलाकर तीन महिला जज हो गई हैं। इसके साथ ही अब दो जज दम्पति हो गए हैं। आपको बता दे कि राजस्थान हाईकोर्ट में कुल 50 जजों के पदों में से इन 9 न्यायाधीशों की नियुक्ति के बाद सीजे सहित कुल 35 पद भर चुके हैं। नए जजों के आने से न्यायिक प्रक्रिया में तेजी आने की उम्मीद जताई जा रही है।

वकील कोटे से जज बनने वाले नाम

राजस्थान हाईकोर्ट मुख्यपीठ जोधपुर में आयोजित समारोह में मुख्य न्यायाधीश पंकज मित्थल ने नवनियुक्त 9 अतिरिक्त न्यायाधीशों को शपथ दिलाई। राष्ट्रपति भवन से नियुक्ति वारंट जारी होने के बाद 17 जनवरी यानी मंगलवार को मुख्यपीठ जोधपुर में तीन वकील कोटे से और छह न्यायिक अधिकारी कोटे से नियुक्त हुए और जजों को शपथ दिलाई गई।

इसमें वकील कोटे से जज बनने वाले नामों में जयपुर से एएजी गणेश राम मीणा और अनिल उपमन के साथ जोधपुर से नूपुर भाटी शामिल हैं, जबकि न्यायिक अधिकारी कोटे से राजेन्द्र प्रकाश सोनी, अशोक कुमार जैन, योगेन्द्र कुमार पुरोहित, भुवन गोयल, प्रवीर भटनागर व आशुतोष कुमार ने हाइकोर्ट जज के रूप में शपथ ली।

अधिवक्ता कोटे से नूपुर भाटी जज

राजस्थान उच्च न्यायालय में कुल 50 जजों के पदों में से इन 9 न्यायाधीशों की नियुक्ति के बाद सीजे सहित कुल 35 पद भर चुके हैं, जबकि 15 पद अभी भी खाली पड़े हैं। 9 न्यायाधीशों के मिलने के बाद न्यायिक प्रक्रिया में तेजी आने की उम्मीद है। अब राजस्थान हाईकोर्ट में तीन महिला जज हैं। अधिवक्ता कोटे से नूपुर भाटी की जज के रूप में नियुक्ति के बाद राजस्थान उच्च न्यायालय में महिला जजों की संख्या बढ़कर तीन हो चुकी है। इनमें शुभा मेहता, रेखा बोराणा व नूपुर भाटी महिला जजों हैं, जोकि राजस्थान हाईकोर्ट में सेवाएं दे रही हैं।

जज दम्पति की लिस्ट में शामिल

जस्टिस नुपुर भाटी की नियुक्ति के बाद राजस्थान उच्च न्यायालय में जज दम्पतियों की संख्या एक से बढ़कर दो हो चुकी है। पूर्व में जस्टिस महेंद्र गोयल और जस्टिस शुभा मेहता हैं। अब जस्टिस डॉ पुष्वेन्द्रसिंह भाटी और जस्टिस नूपुर भाटी का नाम भी जज दम्पति की लिस्ट में शामिल हो गया है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular