Monday, May 20, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलHelthy Diet Protein : वेजिटेरियन हैं? डाइट में शामिल करें 5 चीजें,...

Helthy Diet Protein : वेजिटेरियन हैं? डाइट में शामिल करें 5 चीजें, आसानी से पूरी होगी प्रोटीन की कमी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Helthy Diet Protein : हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। स्वस्थ रहने के लिए हमें रोजाना अपने आहार में प्रोटीन युक्त भोजन शामिल करना चाहिए। हमारे आहार में लगभग 15 से 35 प्रतिशत प्रोटीन होना चाहिए। प्रोटीन से शरीर को भरपूर मात्रा में अमीनो एसिड मिलता है। बच्चों के विकास और फिटनेस को बनाए रखने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है।

सरल भाषा में कहें तो हमारे सभी दैनिक कार्यों को करने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। आमतौर पर लोग प्रोटीन के लिए नॉनवेज को बेहतर मानते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि शाकाहारी भोजन में प्रोटीन नहीं पाया जाता है। अगर आप शाकाहारी हैं तो दूध, दही, पनीर, दालें और कुछ फलों और सब्जियों से प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं. आज हम आपको प्रोटीन से भरपूर 5 ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जो पूरी तरह से नेचुरल हैं।

प्रोटीन के 5 सबसे अच्छे शाकाहारी स्रोत

 दूध-दही- प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में दूध और दही को जरूर शामिल करें. रोजाना दूध पीने से प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है. 100 ग्राम दूध में लगभग 3.6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा दही, छाछ या लस्सी पीने से भी प्रोटीन मिलता है।

सोयाबीन- प्रोटीन के शाकाहारी स्रोतों में सोयाबीन एक बहुत अच्छा विकल्प है। आप सोयाबीन से अपनी दैनिक प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर सकते हैं। आप इसे सोयाबीन की सब्जी या स्प्राउट्स के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

 पनीर- पनीर खाने से भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है। पनीर को अपने आहार का हिस्सा बनाएं। इसके अलावा खोया और स्किम्ड दूध के सेवन से भी प्रोटीन मिलता है। बच्चों को पनीर भी जरूर खिलाएं।

दालें- अपने दैनिक आहार में दालों को अवश्य शामिल करें। दालें खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है। सभी दालों में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। बच्चों के आहार में दालें भी शामिल करें।

ड्राई फ्रूट्स- प्रोटीन के लिए आप ड्राई फ्रूट्स भी खा सकते हैं। काजू और बादाम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। आपको नाश्ते में ड्राई फ्रूट्स जरूर शामिल करने चाहिए।

Also Read: FASTag KYC: FASTag KYC अपडेट करने का आखिरी मौका, जानें तरीका

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular