Sunday, July 7, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलHealth Tips: मिलावटी मिठाई खाने से खराब हो जाए पेट तो ऐसे...

Health Tips: मिलावटी मिठाई खाने से खराब हो जाए पेट तो ऐसे करें ठीक

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Health Tips: दिवाली का सीजन शुरू होते ही मिठाईयों में मिलावट आनी शुरू हो जाती है। ये त्योहार खानपान के लिए जाना जाता है। त्योहार की रौनक और स्वादिष्ट पकवानों का स्वाद लेने में लोग अपने डाइट का ख्याल भूल जाते है। इसलिए इस सीजन में इसी वजह से पाचन से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं। एसिडिटी पाचन संबंधी परेशानियों में से एक बड़ी परेशानी है और यही परेशानी फेस्टिव सीजन में में सबसे ज्यादा लगों को अपना शिकार बनाती हैं, तो आप इन कुछ उपायों से राहत पा सकते हैं।

अजवाइन का इस्तेमाल

अजवाइन दिवाली के सीजन में एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाएगी। अजवाइन किसी रामबाण इलाज से कम नहीं होती है। यह पाचन से जुड़ी हर समस्या का अचूक इलाज माना जाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए काला नमक और अजवाइन को एक साथ मिलाकर गुनगुने पानी के साथ खा सकते हैं। कुछ ही देर में आपको एसिडिटी से निजात मिलेगी।

सौंठ है फायदेमंद

पेट से जुड़ी समस्या से निजात पाने के लिए सौंठ भी काफी कारगर साबित होती है। अगर ज्यादा खाने की वजह से एसिडिटी की समस्या से परेशान हो रहे हैं, तो आप सौंठ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आधा चम्मच सौंठ लेना है और उसे गर्म पानी के साथ खा लें। इस नुस्खें की मदद से आपको कुछ ही देर में एसिडिटी से राहत महसूस होगी।

सौंफ भी होगी फायदेमंद

दिवाली के दौरान ज्यादा तला-भुना खाने से आपको पेट में जलन की समस्या हो रही है, तो इसके लिए आप सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप सौंफ को रात भर पानी में भिगोकर रख दें। अब सुबह उठकर इसे पीस लें और फिर इसके बाद खा लें। ऐसा करने से पेट की जलन से राहत मिलेगी।

हींग होगी कारगर

हींग अपने कई गुणों के लिए जाना जाती है। हिंग में अपच और बदहजमी से राहत दिलाने वाले गुण पाए जाते हैं, जो फेस्टिव सीजन में आपको बेझिझक खाने में मदद करेगी। पाचन से जुड़ी समस्या में हिंग का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular