Monday, May 20, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलHealth Tips: रोजाना खाएं 2 लौंग, मिलेंगे 7 जबरदस्त फायदे, जानें कैसे?

Health Tips: रोजाना खाएं 2 लौंग, मिलेंगे 7 जबरदस्त फायदे, जानें कैसे?

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Health Tips: लौंग भारतीय मसालेदार मसालों का अहम हिस्सा है। हालांकि, बहुत कम लोग जानते हैं कि खाने का स्वाद बढ़ाने वाला यह मसाला आपकी सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है। यही कारण है कि शक्तिशाली यौगिकों से भरपूर लौंग का इस्तेमाल खासतौर पर आयुर्वेद में कई समस्याओं से राहत पाने के लिए किया जाता रहा है।

लौंग में पाए जाते है ये सारे विटामिन

बता दें कि, 100 ग्राम लौंग में 274 किलो कैलोरी, लगभग 65 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 33 ग्राम आहार फाइबर, 2.4 ग्राम चीनी, 6 ग्राम प्रोटीन, 13 ग्राम वसा के अलावा प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन बी 6 होता है। , कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम, जिंक आदि स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं। ऐसे में रोजाना 2 लौंग का सेवन जरूर करें।

Also Read:  Rajasthan: कोरोना पॉजिटिव हुए CM भजनलाल, खुद को किया आइसोलेट

ओरल हेल्थ को मिलते हैं ये फायदे

लौंग में यूजेनॉल होता है, जो जीवाणुरोधी गुणों वाला एक यौगिक है। ऐसे में नियमित रूप से दो लौंग का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। लौंग का सेवन दांत दर्द को कम करने, बैक्टीरिया को कम करने और सांसों की दुर्गंध से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

Also Read: Greece holiday beaches: ग्रीस में हैं घूमने की गजब जगहें, इनके…

पाचन स्वास्थ्य

बता दें कि, लौंग पाचन एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करके पाचन में मदद करती है। लौंग का सेवन समग्र गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य को बढ़ावा देकर गैस, सूजन और अपच से राहत दिलाने में प्रभावी माना जाता है। ऐसे में खराब पाचन से पीड़ित लोग इसका नियमित सेवन कर सकते हैं। साथ ही बता दें कि, लौंग में यूजेनॉल और फ्लेवोनोइड्स जैसे यौगिक पाए जाते हैं, जो शरीर के किसी भी हिस्से की सूजन को कम करने में सहायक होते हैं।

Also Read: Meta Down: डाउन हुए Facebook और Instagram, यूजर्स परेशान

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular