Wednesday, July 3, 2024
Homeफेस्टिवलKarwa Chauth 2023: इस साल कब मनाया जाएगा करवा चौथ? जानें सही...

Karwa Chauth 2023: इस साल कब मनाया जाएगा करवा चौथ? जानें सही डेट

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज) Karwa Chauth 2023: करवा चौथ शादी शुदा जोड़ों के लिए काफी खास माना जाता है। जो हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन मनाया जाता है। इस का इंतजार खास कर महिलाओं को ज्यादा रहता है। करवा चौथ के दिन पत्नि अपने पति की लंबी आयु और सुखी जीवन के लिए व्रत रखती  है।

डेट को लेकर है लोगों के मन में कंफ्यूजन

आपको बता दें कि करवा चौथ का व्रत सुबह के सुरज निकलने से शाम के चांद निकलने तक रखा जाता है। जिसके बाद पत्नि अपने पति के हाथों पनी पीकर व्रत खोलती हैं। लेकिन इस साल करवा चौथ की डेट को लेकर कंफ्यूजन है, यहां जाने के कब है करवा चौथ की सही तारीख और चांद निकलने का समय।

कब है करवा चौथ

बता दें कि कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि की 31 अक्टूबर 2023 को रात 9.30 से शुरू होगी। जिसकी समाप्ति 1 नवंबर 2023 को रात 9.19 पर होगी। करवा चौथ का व्रत उदयातिथि से मान्य होता है इसलिए इस साल करवा चौथ 1 नवंबर बुधवार को रखा जाएगा।

कैसे मनाया जाता है करवा चौथ?

करवा चौथ के दिन महिलाएं सुरज निकलने से पहले जाग जाती हैं। जिसके बाद वो सरगी खाकर व्रत की शुरूआत करती हैं। फिर महिलाएं पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं। शाम के वक्त वो दुल्हन की तरह तैयार होकर पूजा करती हैं। फिर चांद दिखने के बाद छलनी से चांद देखकर और पति की आरती उतारकर वो अपना व्रत खोलती हैं।

Also Read: चुनाव से पहले कांग्रेस ने दी ये 2 नई गारंटियां, प्रियंका गांधी ने की लॉन्च

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular