Thursday, July 4, 2024
Homeफेस्टिवलjanmashtami: राजस्थान के अलग-अलग जगहों पर मची कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, भगवान...

janmashtami: राजस्थान के अलग-अलग जगहों पर मची कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, भगवान श्री कृष्ण राधा की निकाली गई झांकियां

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज),krishna janmashtami: कोटा में आज कृष्ण जन्माष्टमी की धूम देखने को मिली। शहर के तिलेश्वर महादेव मंदिर परिसर में 23 तरह की अलौकिक झांकियां सजाई गई। जिसको देखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां पर आते हैं। मंदिर की देखने कर रहे चिरंजी लाल का कहना है कि, यहां पर हर साल झांकी सजाई जाती है। इन झांकियो में कृष्ण जी के मुंह में ब्रह्मांड का अलौकिक दृश्य श्रद्धालु ज्यादा पसंद करते हैं। तो वही, झांकी बना रहे गोपाल का कहना है कि वह 40 साल से कृष्ण जन्माष्टमी पर झांकी बना रहे हैं और हर साल अलग-अलग तरह की झांकियां यहां पर बनाई जाती है। इन झांकियां के बारे में इंडिया न्यूज के संवाददाता योगेंद्र महावर ने और अधिक जानकारी ली।

कृष्ण जन्म-राधा कृष्ण की झांकियो का प्रदर्शन

राजस्थान के अजमेर में श्री श्याम सेवक कल्याण संघ द्वारा कृष्ण जन्माष्टमी के पावन पर्व के अवसर पर देंर रात कृष्णगंज स्थित शिव मंदिर के सामने विशाल श्याम भजन संध्या का आयोजन किया गया। जहां विशाल श्याम भजन संध्या में सुप्रसिद्ध भजन गायक कोलकाता से कुमार दीपक नीमच से कनिका ग्रोवर एवं अजमेर से विमल गर्ग ने बहाई भजन सरिता की गई। भजन संध्या में श्याम बाबा का अनुपम श्रृंगार, कृष्ण जन्माष्टमी का धमाल, फूलों की होली कृष्ण जन्म एवं राधा कृष्ण की झांकियो का प्रदर्शन किया। जानकारी देते हुए बता दें कि कार्यक्रम के सदस्य शिव कुमार बंसल ने बताया कि भजन संध्या में सेकड़ो भक्तो को हुजूम उमड़ पड़ा जहाँ देंर अल सुबह तक लोगो ने भजनो में उपस्थित रहकर घर्म लाभ कमाया।

भगवान श्री कृष्ण की शोभा यात्रा का आयोजन

श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर यादव महासभा पावटा द्वारा भगवान श्री कृष्ण की शोभा यात्रा का आयोजन किया गया। शोभा यात्रा प्राचीन खोसिया मंदिर से प्रारंभ होकर पावटा कस्बे के मुख्य बाजारों में होती हुई हीर की बावड़ी से यादव महासभा भवन पहुंची। शोभा यात्रा के अंतर्गत विशाल बाइक रैली एवं विभिन्न झांकियां का आयोजन किया गया। झांकियां में भगवान श्री कृष्ण राधा की जीवंत झांकी कार्यक्रम में बाहर से आए कलाकारों ने भगवान श्री कृष्ण के मधुर भजनों पर विभिन्न प्रकार की प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम में यादव महासभा उपखंड पता एवं विभिन्न इकाइयों के अध्यक्ष एवं सदस्यों उपस्थित रहे। आयोजित कार्यक्रम में भगवान श्री कृष्ण की जय और ऑल की पालकी जय कन्हैया लाल की सहित विभिन्न भगवान श्री कृष्ण के जयकारे लगाए गए।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular