Monday, May 20, 2024
Homeफेस्टिवलHoli Mahotsav 2024: पुष्कर में अंतरराष्ट्रीय होली महोत्सव को लेकर तैयारी शुरू,...

Holi Mahotsav 2024: पुष्कर में अंतरराष्ट्रीय होली महोत्सव को लेकर तैयारी शुरू, जानें कैसे हो सकते शामिल

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Holi Mahotsav 2024: राजस्थान में एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय होली महोत्सव का उत्साह देखने को मिलने वाला है। आपको बता दें कि हर साल होली के मौके पर पुष्कर में अंतरराष्ट्रीय होली महोत्सव का आयोजन किया जाता है। जिसके चलते इस बार भी स्थानीय प्रशासन और आयोजक सामूहिक होली की तैयारी में जुट गए हैं। तीर्थराज गुरु पुष्कर की प्रसिद्ध होली इस बार भी रंगीन होगी. तीन दिवसीय होली महोत्सव के आयोजन में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस सतर्क हो गयी है। आपको बता दें कि पुष्कर के प्रसिद्ध होली कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक पुष्कर आते हैं। पर्यटन की दृष्टि से पुष्कर की होली अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान रखती है।

होटल में देशी-विदेशी पर्यटकों की चल रही बुकिंग

होटल में देशी-विदेशी पर्यटकों की बुकिंग चल रही है। पुष्कर की प्रसिद्ध होली को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह है। जाहिर है कि पुष्कर की होली बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है। साथ ही इस होली से पुष्कर में पर्यटन बढ़ता है और स्थानीय व्यापार में उन्नति होती है। यही कारण है कि पुष्कर की होली पर्यटन की दृष्टि से खास मानी जाती है।

इस बार पुष्कर में दो जगहों पर होली की मस्ती होगी। वराह घाट चौक और पुष्कर मेला मैदान शामिल हैं। वराह चौक में स्थानीय लोगों द्वारा होली मनाई जाएगी, जबकि ब्रह्मा मंदिर ट्रस्ट द्वारा तीन दिवसीय होली महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. इसकी शुरुआत 23 मार्च से होगी। इस दिन घेर नृत्य का आयोजन किया जाएगा। 24 मार्च को मेला मैदान में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।

Also Read: Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस में शामिल होंगे BJP के पूर्व…

इसमें लोक कलाकार अपनी मनमोहक प्रस्तुति देंगे। कार्यक्रम में गुजरात के लोक कलाकार भी हिस्सा लेंगे। 25 मार्च को धुलंडी के दिन होली का आयोजन किया गया है। देशी-विदेशी पर्यटक रंगों से होली खेलेंगे। तीनों दिन की व्यवस्थाओं के लिए कलेक्टर भारती दीक्षित ने पुष्कर आरटीडीसी में बैठक आयोजित कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि होली कार्यक्रमों के दौरान उपद्रवी लोगों पर पुलिस की विशेष नजर रहेगी।

अलर्ट रहेगी पुलिस 

तीन दिवसीय होली पर्व के दौरान सुरक्षा में पुलिस की अहम भूमिका रहती है. प्रशिक्षु आईपीएस और पुष्कर थाने के प्रभारी कांबले शरण गोपीनाथ ने बताया कि पुष्कर में दो स्थानों पर जहां होली खेली जाती है, उन स्थानों पर भीड़ को नियंत्रित करने और सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस की होती है।  उन्होंने बताया कि पुष्कर तीर्थ क्षेत्र में शराब पर प्रतिबंध है।  ऐसे में तीर्थयात्रा की गरिमा के अनुरूप शराब की खपत और बिक्री को रोकने और नशीली दवाओं के दुरुपयोग पर अंकुश लगाने के लिए कड़ी निगरानी की जाएगी। इसके अलावा असामाजिक तत्वों पर भी विशेष नजर रहेगी, ताकि लोग आसानी से होली का आनंद ले सकें।

Also Read: Jobs: PHF Leasing में जॉब का शानदार मौका; सैकड़ों पदों पर निकली भर्ती, इस दिन से कर सकते हैं…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular