Monday, May 20, 2024
Homeफेस्टिवलHoli 2024: होली पर जयपुर में बनाई जाती हैं ये खास मिठाइयां,...

Holi 2024: होली पर जयपुर में बनाई जाती हैं ये खास मिठाइयां, इनका लजीज स्वाद पूरे देश में है मशहूर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Holi 2024: राजस्थान के गौरवशाली इतिहास, महलों, किलों और प्राकृतिक सुंदरता के अलावा यहां की एक और खास बात है। यहां हर तीज-त्योहार पर अलग-अलग मिठाइयां और पकवान बनाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। होली के त्योहार पर राज्य के हर क्षेत्र के निवासी एक खास स्वाद से रूबरू होते हैं। लेकिन राजस्थान की राजधानी जयपुर में होली पर कई तरह की स्वादिष्ट मिठाइयां बनाई जाती हैं। जिसका स्वाद देश ही नहीं बल्कि विदेश तक मशहूर है। तो आइए हम आपको होली पर गुलाबी शहर के खास स्वाद से रूबरू कराते हैं।

होली के मौके पर गुलाबी नगरी में घेवर खास तरीके से बनाया जाता है। इसके अलावा ठंडाई पेड़ा और बर्फी का स्वाद खास होता है। परकोटे में स्थित कई मिठाई की दुकानों पर विशेष स्वाद वाले कई प्रकार के लड्डू भी बनाये जाते हैं। सात समंदर पार से आए पर्यटकों को भी इनका स्वाद काफी पसंद आता है। होली के त्योहार पर मिठाई की दुकानों में लोगों की भीड़ रहती है।

गुंजिया का खतरा

Holi 2024
गुंजिया का खतरा

पूरे देश में होली के रंग और गुंजिया एक दूसरे के पर्याय हैं, इनके बिना होली अधूरी मानी जाती है। भले ही यूपी की ये पारंपरिक मिठाई है लेकिन राजस्थान में भी इसका चलन बहुत पुराना है। बंगाली चंद्रकला, पटना की पोटली, यूपी की लौंग लता, उड़ीसा की खाजा आदि गुंजिया अलग-अलग तरिके से बनाई जाती है।

Also Read: Petrol Pump Strike: खत्म हुई पेट्रोल पंप की हड़ताल, सरकार से…

जिनके फैंस देश-विदेश से हैं। आपको बता दें कि जयपुर में बनी देसी घी की गुंजिया पूरे देश में मशहूर है। इसके अलावा, चूंकि अब होली के मौके पर दूसरे राज्यों की पारंपरिक मिठाइयां राजधानी में बनाई जाने लगी हैं, इसलिए होली मनाने के लिए यहां आने वाले पर्यटकों को भी इनका स्वाद चखने का मौका मिलता है।

Also Read: Transfer List: राजस्थान पुलिस महकमे में बड़ा फेरबदल, सैकड़ों से ज्यादा डिप्टी एसपी के हुए तबादले

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular