Monday, May 20, 2024
Homeफेस्टिवलHoli 2024: होलिका दहन पर रहेगा भद्रा का साया, जानें शुभ मुहूर्त

Holi 2024: होलिका दहन पर रहेगा भद्रा का साया, जानें शुभ मुहूर्त

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Holi 2024:  छोटी होली को होलिका दहन के रूप में भी मनाया जाता है। इस शुभ दिन पर, शाम को अनुष्ठानिक अलाव जलाया जाता है। यह दिन बुरी शक्तियों पर विजय का प्रतीक है। यह दिन भगवान विष्णु की पूजा के लिए समर्पित है और लोग भगवान विष्णु का आशीर्वाद लेने के लिए लक्ष्मी नारायण मंदिरों में जाते हैं। छोटी होली का भी हिंदुओं में बड़ा महत्व है। इस वर्ष छोटी होली फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि यानी 24 मार्च 2024 को मनाई जाने वाली है।

  • छोटी होली 2024: तिथि और समय
  • पूर्णिमा तिथि आरंभ – 24 मार्च 2024 – 09:54 पूर्वाह्न
  • पूर्णिमा तिथि समाप्त – 25 मार्च, 2024 – 12:29 अपराह्न
  • होलिका दहन मुहूर्त- रात 11:13 बजे से 11:53 बजे तक
  • भद्रा पुंछा – शाम 06:33 बजे से शुरू होगा। शाम 07:53 बजे तक रहेगा
  • भद्रा मुख – शाम 07:53 बजे से रात 10:06 बजे तक
  • होलिका दहन भद्रा युक्त प्रदोष काल में करें

छोटी होली 2024: महत्व ( Holi 2024)

1. हिंदू धर्म में छोटी होली का अपना धार्मिक महत्व है। इस दिन को होलिका दहन के रूप में भी मनाया जाता है जिसमें शाम को अलाव जलाया जाता है। होली आमतौर पर ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार फरवरी या मार्च में मनाई जाती है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह त्योहार फाल्गुन माह में मनाया जाता है।

2. होलिका दहन का त्योहार शाम को सूर्यास्त के बाद मनाया जाता है जब आग जलाई जाती है और लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ प्रार्थना करने आते हैं। होलिका दहन एक अनुष्ठानिक अलाव है जिसे होलिका जैसी सभी बुरी आत्माओं को जलाने के प्रतीक के रूप में जलाया जाता है।

3. लोगों को सलाह दी जाती है कि वे वहीं पूजा करें जहां अलाव जलाया जाता है। लोगों को इस शुभ पूर्व संध्या पर भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए, विभिन्न वैदिक मंत्रों का जाप करना चाहिए। भक्त अच्छे स्वास्थ्य, धन, समृद्धि के लिए आशीर्वाद मांगते हैं और सुरक्षा की प्रार्थना करते हैं। जब लोग अग्नि में मिठाई, नारियल, अनाज, हवन सामग्री, कपूर, लौंग, अक्षत चढ़ाते हैं तो यह मेधावी होता है।

4. छोटी होली हर्ष और उल्लास का त्योहार है और लोग अपने परिवार के सदस्यों, दोस्तों और पड़ोसियों के साथ इसका आनंद लेने के लिए अलाव में शामिल होते हैं। लोग बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाते हैं। यह धार्मिकता की विजय और वसंत के आगमन का भी प्रतीक है, क्योंकि होली मौसम में बदलाव का स्वागत करने के लिए मनाई जाती है।

5. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, हिरण्यकशिपु की बहन होलिका को एक वरदान मिला था जिससे वह अग्नि प्रतिरोधी हो गई थी। लेकिन होलिका आग की लपटों से नष्ट हो गई, लेकिन उसका भतीजा प्रह्लाद, जो भगवान विष्णु का एक समर्पित शिष्य था, दैवीय हस्तक्षेप से बच गया।

Also Read: Holi 2024: राजस्थान में होली की अनोखी परंपरा, निभाई जाती हैं…

छोटी होली 2024 कब है? ( Holi 2024)

छोटी होली को होलिका दहन के नाम से भी जाना जाता है जो 24 मार्च 2024 को मनाई जाएगी।

होलिका की मृत्यु कैसे हुई? ( Holi 2024)

होलिका को वरदान मिला हुआ था कि उसे आग से कोई नुकसान नहीं होगा इसलिए होलिका प्रह्लाद को अपनी गोद में लेकर जलती आग में बैठ गई लेकिन विष्णु भगवान ने प्रह्लाद को बचा लिया।

होली सबसे पहले कहाँ मनाई गई थी?

हर साल, होली का उत्सव सबसे पहले भारत के मथुरा सहित बरसाना क्षेत्र में शुरू होता है।

Also Read: IPL 2024: राजस्थान रॉयल्स की बड़ी घोषणा, स्टूडेंट्स को मिलेगा सिर्फ इतने में टिकट

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular