Thursday, July 4, 2024
Homeफेस्टिवलGanesh Mahotsav: राजस्थान के कई जिलों में गणेश महोत्सव पर निकाली जा...

Ganesh Mahotsav: राजस्थान के कई जिलों में गणेश महोत्सव पर निकाली जा रही शोभायात्राएं, अनेक धार्मिक कार्यक्रमों का भी होगा आयोजन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Ganesh Mahotsav: पूरे देश भर में आज, 19 सितंबर से गणेश महोत्सव के धूम से शुरू हो गई है मीरा नगरी मेड़ता सिटी में भी शहर के चौमुखा महादेव मंदिर में मुख्य मूर्ति की स्थापना की गई है। इसके साथ ही शहर के प्रत्येक गली मोहल्ले में भी गणेश प्रतिभा की स्थापना की गई है। गणेश महोत्सव समिति के अध्यक्ष छोटू लाल गहलोत ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया “कुम्हारों के मोहल्ले से मुख्य प्रतिभा को गाजे बाजे के साथ शोभायात्रा के रूप में लाया गया। यह शोभायात्रा पदम कुम्हारों के मोहल्ले से शुरू होकर रघुनाथ मंदिर, गांछा बाजार, सारड़ा बाजार, माणक चौक से सीधे चौमुखा महादेव मंदिर पहुंची। इस दौरान बड़ी संख्या में बालिकाएं सिर पर कलश लेकर यात्रा में शामिल हुई। इसके बाद शोभायात्रा चौमुखा महादेव मंदिर पहुंचे यहां पर मुख्य मूर्ति की स्थापना विशेष पूजा अर्चना के साथ की गई।” इस मौके पर गणेश महोत्सव समिति के अध्यक्ष ने बताया “महोत्सव के दौरान अनेक धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिसमें प्रदेश के ख्याति नाम कलाकार अपनी प्रस्तुत देगे।”

अलवर के कलाकारों ने लोगों का मन मोह लिया

कुचेरा के बस स्टेण्ड स्थित करंट बालाजी हनुमान मन्दिर में 47 वें वार्षिकोत्सव के उपलक्ष में बालाजी के नाम भव्य भक्तिसंध्या का आयोजन किया गया। भजन संध्या में राजू सैनी एण्ड पार्टी परबतसर के कलाकारों राजू सैनी, मौसम मीनाक्षी जयपुर आदि के भजनों पर मुस्कान जोधपुर, भगवती नोखा, राकेश छेला के भावमय ठुमकों व कॉमेडी से दर्शकों का जमकर मनोरंजन किया। कार्यक्रम में जे डी डांसर एण्ड पार्टी अलवर के कलाकारों ने सजीव झांकियों के माध्यम से लोगों का मन मोह लिया। बजरंग मन्दिर ट्रस्ट अध्यक्ष बाबूलाल रिणवा व मेला संचालक घनश्याम दाधीच ने मेला सफल बनाने के लिए भक्तों, दर्शकों, कलाकारों, शहरवासियों, आसपास से आए ग्रामीणों का आभार जताया।

मेले में महिलाओं और बच्चों का रखा गया खास ध्यान

इस अवसर पर कुचेरा थानाधिकारी मंजू मुलेवा ने मेले को सफल बनाने के लिए सहयोग करने, महिलाओं को गहनों और बच्चों का पूरा ध्यान रखने की बात कही। इसके साथ ही कोई अप्रिय घटना की आशंका होते ही पुलिस को सूचित करने की हिदायत दी। इस अवसर पर कुचेरा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष भूराराम मिर्धा, नगरपालिका उपाध्यक्ष हाकम अली खान, अधिशासी अधिकारी रामरतन चौधरी, पार्षद सूरजभान मण्डा, कैलाश मिर्धा, खींवराज घांची, ओमप्रकाश, अजय जोशी, रामस्वरूप सामरिया, मुरलीमनोहर जोशी, महेश गौड़ थानाधिकारी सी आई मंजू मुलेवा सहित अतिथि उपस्थित रहे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular