Monday, May 20, 2024
Homeफेस्टिवलDiwali 2023: अपने के साथ हर्षोल्लास से मनाना चाहते है ये फेस्टिव...

Diwali 2023: अपने के साथ हर्षोल्लास से मनाना चाहते है ये फेस्टिव सीजन, इन तरीकों को जरूर अपनाएं

- Advertisement -

 India News ( इंडिया न्यूज़ ), Diwali 2023: दिवाली का जश्न परिवार और प्रियजनों के साथ मौज-मस्ती और उल्लास के बारे में है। एक साथ दीये जलाने से लेकर रंगोली बनाने और अच्छा खाना खाने तक, यह त्योहार आराम करने और आराम करने का सही अवसर प्रदान करता है। हालाँकि, जब हमारे प्यारे दोस्तों की बात आती है, तो अनुभव बिल्कुल विपरीत हो सकता है। त्योहार के माहौल का आनंद लेने के बजाय, वे कई अनजान चेहरों और तेज़ आतिशबाजी के कारण चिंतित महसूस कर सकते हैं। कुछ युक्तियों का पालन करके अपने उत्सवों को पालतू जानवरों के अनुकूल बनाना महत्वपूर्ण है

1. उत्सव की दावत  

हम सभी छुट्टियों के दौरान मौज-मस्ती करना पसंद करते हैं और आपके पालतू जानवर भी इससे अलग नहीं हैं। लेकिन याद रखें, सभी मानव भोजन पालतू जानवरों के अनुकूल नहीं होते हैं। उन उपहारों को उनके पंजे से दूर रखें और एक साथ जश्न मनाने के लिए स्वादिष्ट, पालतू-अनुमोदित व्यंजनों का विकल्प चुनें।

2. एक सुरक्षित ठिकाना बनाएं

तेज़ संगीत और आतिशबाज़ी आपके प्यारे बच्चों के लिए बहुत ज़्यादा हो सकती है। उनके लिए आरामदेह और शांत स्थान स्थापित करें ताकि वे आराम कर सकें। उन्हें आराम देने में मदद करने के लिए उनके पसंदीदा खिलौने, एक आरामदायक बिस्तर और कुछ ठंडी धुनें शामिल करें।

3. पेट-प्रूफ सजावट

पालतू जानवर और आभूषण हमेशा आमने-सामने नहीं मिलते। ऐसी सजावट चुनें जो आसानी से टूटे नहीं या चबाने वाले खिलौने न बनें। टिनसेल और रिबन आकर्षक लेकिन खतरनाक हो सकते हैं, इसलिए उन्हें ऊंचा रखें और पहुंच से दूर रखें।

4. तनाव निवारण समाधान

अपने पालतू जानवरों से मिलने वाले तनाव के संकेतों पर नज़र रखें। यदि वे उत्सव के दौरान चिंतित महसूस कर रहे हैं, तो पालतू-मैत्रीपूर्ण शांत उत्पादों पर विचार करें। और याद रखें, आपका पशुचिकित्सक अपने तनाव के प्रबंधन पर विशेषज्ञ सलाह के लिए बस एक कॉल की दूरी पर है।

5. पालतू पार्टी संबंधी सावधानियां

यदि आप छुट्टियों की मेजबानी कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके मेहमान पालतू जानवरों के नियमों को जानते हैं। किसी भी चोरी छिपे भागने से रोकने के लिए दरवाज़ों और फाटकों पर नज़र रखें। आपके पालतू जानवरों को आरामदेह रखने और उनका मनोरंजन करने के लिए एक नामित पालतू देखभालकर्ता का होना जीवनरक्षक हो सकता है।

6. सक्रिय और सक्रिय रहें

छुट्टियों के सारे पागलपन के बावजूद, आपके पालतू जानवरों को अभी भी उनके दैनिक व्यायाम की आवश्यकता है। नियमित सैर और खेलने का समय उन्हें खुश और संतुलित रखेगा। साथ ही, यह आपके लिए छुट्टियों के बवंडर के बीच अपने पालतू जानवर के साथ बंधन में बंधने का एक शानदार तरीका है।

7. स्पीड डायल पर आपातकालीन संपर्क

अपने पशुचिकित्सक के अंक और निकटतम 24/7 पालतू आपातकालीन क्लिनिक सहित महत्वपूर्ण नंबरों की एक सूची अपने पास रखें। आप कभी नहीं जानते कि आपको कब उनकी आवश्यकता पड़ सकती है, खासकर तब जब आपका पालतू जानवर आधी रात में पार्टी का समय तय करता है।

8. उपहार और दावतें

अपने फर वाले बच्चे को उपहार देने के आनंद से वंचित न रखें! उत्सव के दौरान उन्हें अतिरिक्त प्यार का एहसास कराने के लिए एक विशेष खिलौना या उपहार चुनें। वे इसके लिए आपसे पूरी तरह प्यार करेंगे!

याद रखें, इन युक्तियों से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि त्योहारी सीज़न के दौरान आपके पालतू जानवर अच्छा समय बिताएं।

Also Read: Diwali 2023: क्यों इस बार दो दिन मनाई जाएगी दिवाली, जानें इसके पीछे के 5 एस्ट्रोलॉजिकल कारण

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular