Sunday, June 16, 2024
HomecrimeRajasthan News: आदिवासी लड़की के साथ कथित बलात्कार कर लगाई आग, पिता...

Rajasthan News: आदिवासी लड़की के साथ कथित बलात्कार कर लगाई आग, पिता का आरोप पुलिस नहीं कर रही है कार्रवाई

Rajasthan News: आदिवासी लड़की के साथ कथित बलात्कार कर लगाई आग, पिता का आरोप पुलिस नहीं कर रही है कार्रवाई

- Advertisement -

India News Rajasthan ( इंडिया न्यूज ), Rajasthan News: राजस्थान करौली जिला में दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है। जिले में  बुधवार को 11 वर्षीय सुनने और बोलने में असमर्थ आदिवासी लड़की के साथ कथित बलात्कार और हत्या के बाद आगे लगा दी। इस मामले में पुलिस ने एक विशेष जांच दल के गठन की घोषणा की, जबकि लड़की के पिता ने पुलिस पर आरोपी को पकड़ने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाने का आरोप लगाया।

घटना कथित तौर पर 9 मई को हुई थी, लड़की ने 11 दिन बाद सोमवार को जयपुर के एक अस्पताल में दम तोड़ दिया। पुलिस ने अब तक एक आरोपी को हिरासत में लिया है। इसके साथ ही पुलिस कई अन्य लोगों से पूछताछ कर रही हैं। लड़की के पिता अपनी पत्नी, मां, तीन बेटियों और एक बेटे के साथ किराए पर रहते हैं और अपनी दो भैंसों का दूध बेचकर मामूली आजीविका चलाते हैं।

क्या है पूरा मामला?

11 मई को करौली जिले के नई मंडी पुलिस स्टेशन में दर्ज एफआईआर के अनुसार, घटना 9 मई को हुई थी। शिकायत के अनुसार, लड़की की मां ने कहा कि उनकी बेटी सुबह 10 बजे के आसपास अपने घर के पास खेल रही थी जब उन्होंने उसकी चीखें सुनीं और बाहर पहुंचे। “घर से लगभग 100 मीटर की दूरी पर, मैंने उसे बिना कपड़ों के दर्द से रोते हुए देखा। वह बोल नहीं सकती इसलिए उसने इशारों से संकेत दिया कि दो लोगों ने उसे आग लगा दी और रेलवे लाइन की ओर भाग गए।’

दंपति अपनी बेटी को सरकारी अस्पताल ले गए, जहां प्रारंभिक उपचार के बाद उसे जयपुर रेफर कर दिया गया। अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 307 (हत्या का प्रयास) और 34 (आपराधिक कृत्य सभी के सामान्य इरादे को आगे बढ़ाने के लिए कई व्यक्तियों द्वारा किया जाता है) के तहत मामला दर्ज किया गया।

Also Read- Crime News: 3 साल की बच्ची के साथ कथित बलात्कार और हत्या, नदी में फेंका शव

पीड़िता के पिता ने क्या कहा?

इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए लड़की के पिता ने कहा, ”हमारी एक ही मांग है कि आरोपी को गिरफ्तार किया जाए और फांसी दी जाए। उनमें से एक की पहचान मेरी बेटी ने अपने बयान में की थी और दूसरे आरोपी की पहचान उसके माध्यम से की जा सकती है। लेकिन जब पुलिस उसे गिरफ्तार नहीं कर रही है तो दूसरे आरोपियों तक कैसे पहुंचेगी?

उन्होंने आगे कहा कि वह इतने गुस्से में थे कि सोमवार को ”मैंने उनका शव जयपुर में छोड़ दिया और करौली चला गया। मैं इतना गुस्से में था कि मैं उस आदमी को ही जला देना चाहता था लेकिन मैं कानून अपने हाथ में नहीं लेना चाहता था। इसके बजाय मैं पुलिस अधीक्षक से मिला।

पिता ने आरोप लगाया कि उनकी बेटी की मौत सोमवार देर रात 1.15 बजे हो गई, फिर भी उसे देखने के लिए कोई डॉक्टर नहीं था और सुबह 7 बजे ही उसे मृत घोषित कर दिया गया।  हमने पुलिस को सुबह 6 बजे ही सूचित कर दिया था कि उसकी मृत्यु हो गई है, लेकिन पुलिस दोपहर 3 बजे ही पहुंची और शाम 7.30 बजे के बाद पोस्टमार्टम के बाद शव हमें दिया गया। देरी के पीछे उनकी मंशा हमें धरने पर बैठने से रोकना था।

पिता ने कहा, ”हमें नहीं पता कि उसके साथ बलात्कार हुआ था या नहीं. यह मेडिकल रिपोर्ट और पोस्टमार्टम है जो इसका उत्तर देगा लेकिन हमें प्रतियां नहीं दी गई हैं। उसके निजी अंग पूरी तरह से जल गए थे इसलिए हमें संदेह है कि उसके साथ बलात्कार किया गया था।”

पुलिस ने क्या कहा?

एसपी ने बताया कि लड़की द्वारा पहचाने गए एक आरोपी को हिरासत में लिया गया है. “प्रथम दृष्टया, वह उस कृषि क्षेत्र का मालिक है जहां कथित अपराध हुआ था। हम अभी भी उनकी भूमिका की पुष्टि कर रहे हैं। हमने 11-15 संदिग्धों से पूछताछ की है लेकिन अभी तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है।”

उसका बयान दर्ज करने वाली टीम ने यह भी नोट किया कि वह सांकेतिक भाषा अच्छी तरह समझती है। उसके बयान की वीडियो रिकॉर्डिंग भी की गई और उसे एक पेन ड्राइव में सेव कर लिया गया।

एसपी ने आगे कहा कि हालांकि एफआईआर में बलात्कार का कोई जिक्र नहीं है और लड़की ने भी अपने बयान में इससे इनकार किया है, “हम इस पर एफएसएल (फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला) की राय ले रहे हैं।”

क्या उसके साथ रेप हुआ था, इस पर आईजी राहुल प्रकाश ने भी कहा, ”यह एक संवेदनशील मामला है और इस पर अभी कुछ भी कहना उचित नहीं होगा. हालांकि, एफआईआर में ऐसे किसी आरोप का जिक्र नहीं है और उनके बयान में भी ऐसा कुछ जिक्र नहीं है।’ उन्होंने कहा कि लड़की के परिवार की बात सुनी गई है और मामले की प्रकृति को देखते हुए एक विशेष जांच टीम का गठन किया जाएगा।

Also Read- Rajasthan News: पुलिस दबिश में 10 लोग गिरफ्तार, कैफे की आड़ में हो रहा था अनैतिक काम

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular