Saturday, March 2, 2024
Homeबिज़नेस / एजुकेशन / जॉब्सRajasthan Schools: राजस्थान के सभी स्कूलों में 15 फरवरी को कराया जाएगा...

Rajasthan Schools: राजस्थान के सभी स्कूलों में 15 फरवरी को कराया जाएगा सूर्य नमस्कार, तैयारी शुरु

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Schools: राजस्थान के सभी स्कूल चाहे वो सरकारी हो या निजी सभी स्कूलों में 15 फरवरी, वीरवार को सूर्य नमस्कार का अभ्यास कराया जाएगा। उसकी तैयारी इसी हफ्ते शुरु हो जाएगी। आधिकारिक बयान के मुताबिक सूर्य सप्तमी यानी 15 फरवरी को विद्यार्थियों द्वारा एक ही समय पर सूर्य नमस्कार का सामूहिक अभ्यास किया जाएगा। यह गतिविधि 15 फरवरी को सभी स्कूलों में प्रार्थना सभा के बाद पूर्वाह्न 10।30 बजे से 10।45 बजे की अवधि में एक साथ की जाएगी, इसके तहत पांच बार सूर्य नमस्कार का अभ्यास किया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी का कहना है कि आजकल बच्चे शारीरिक गतिविधियों में कम रूचि लेते है, ऐसे में इस गतिविधि के जरिए उनको इसके लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक सभी स्कूलों में छात्र तथा छात्राओं के विभिन्न समूहों में इस गतिविधि का आयोजन होगा, शनिवार से विद्यालयों में प्रशिक्षित व्यक्तियों द्वारा इसकी तैयारी शुरू की जाएगी। सामूहिक आयोजन के दिन 15 फरवरी को पूरे प्रदेश में अधिकारि स्कूलों में इस गतिविधि का निरीक्षण भी करेंगे।

ज्यादा से ज्यादा लोग भाग लें

शुक्रवार को राज्य स्तरीय वीडियो कांफ्रेंस में स्कूल शिक्षा विभाग की इस विशेष पहल के बारे में चर्चा हुई। जिसमें राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के आयुक्त अविचल चतुर्वेदी द्वारा विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप इस कार्यक्रम के सफल तथा व्यवस्थित आयोजन के लिए सभी स्तरों पर बेहतर नियोजन के साथ-साथ समन्वय से काम किया जाए। उनका कहना है कि आयोजन में ज्यादा से ज्यादा लोगों की भागीदारी के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी स्थानीय स्तर पर जनप्रतिनिधियों तथा गणमान्य नागरिकों समेत ही जिला प्रशासन, जिला परिषद एवं बाकि संबंधित विभागों से सम्पर्क कर इस गतिविधि के बारे में जानकारी दे रहे है।

ये भी पढ़े-

Rajasthan: डिप्टी सीएम दीया कुमारी से मिले UN प्रतिनिधि, पर्यटन विकास एवं महिला सशक्तिकरण पर की बात

Ind vs Eng 2nd Test: पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर 336/6, यशस्वी ने बनाया…

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular