Saturday, July 6, 2024
Homeबिज़नेस / एजुकेशन / जॉब्सMera Bill Mera Adhikaar: संभाल कर रखें अपना GST बिल, सरकार दे...

Mera Bill Mera Adhikaar: संभाल कर रखें अपना GST बिल, सरकार दे रही है पूरे 1 करोड़ जीतने का मौका, जानिए कैसे

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Mera Bill Mera Adhikaar: भारत की केंद्र सरकार ग्राहकों के लिए गजब की धांसू स्कीम लेकर आई है, जिसका नाम मेरा बिल, मेरा अधिकार है। इस योजना के पिछे सरकार का ये मकसद है कि लोग अपने किसी भी खरीदारी के लिए इनवॉयस या बिल लेने के चलन को बढ़ावा दें। इसी को देखते हुए केंद्र की सरकार ने राज्य की सभी सरकार के साथ मिलकर चालान प्रोत्साहन योजना को शुरू किया है। बता दें कि ये योजना 1 सितंबर 2023 को लॉन्च हो चुकी है।

वीडियो के माध्यम से दी गई जानकारी

एक वीडियो की जानकारी के अनुसार अगर आप कहीं भी महंगे जगह पर शॉपिंग करते हैं या महंगे जगह पर खाना खाते हैं। तो आप अपना जीएसटी इवॉयस उनसे मांग कर अपने पास रख लें। फिर दिए गए उस बिल को आप मेरा बिल, मेरा अधिकार APP’ पर जाकर अप्लोड कर दें। इतना करने के बाद ही आप 10 हजार से 1 करोड़ रूपए तक आसानी से पा सकते हैं। बता दें कि इंडिया न्यूज इस खबर की सत्यता की पुष्टि नही करता है।

सभी उपभोक्ता पर लागू होगी

बता दें कि भारत की सरकार ने यह पहल राज्यों में जीएसटी-रजिस्टर्ड दुकानदारों द्वारा ग्राहकों को दिए गए सभी व्यवसाय-से-उपभोक्ता के इनवॉयस पर लागू की जाएगी। जिसे आपको मेरा बिल मेरा अधिकार’ मोबाइल एप्लिकेशन पर अप्लोड करना होगा। साथ ही आपको बता दें कि ये एप्लिकेशन आईओएस और एंड्रॉइड मोबाइल के साथ-साथ वेब पोर्टल ‘web.merabill.gst.gov.in’ पर भी उपलब्ध है। जब भी आप अपने इनवॉयस को अपलोड करेंगे तो आपको रिसीविंग की नंबर दी जाएगी। इसी के जरिए से आप अपना पुरस्कार ड्रा कर सकते हैं।

Also Read: NPCI Alert: जल्द ही करना होगा आपको ये काम, वरना बंद हो जाएगा UPI अकाउंट

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular