Friday, July 19, 2024
HomeSchemeTransport Voucher Scheme : राजस्थान सरकार देगी छात्राओं को स्कूल आने-जाने के...

Transport Voucher Scheme : राजस्थान सरकार देगी छात्राओं को स्कूल आने-जाने के लिए भत्ता, हर साल मिलेगा 3000 से 5400 रुपये

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़),Transport Voucher Scheme: राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में रहने वाली छात्राओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब सरकार उन्हें स्कूल आने-जाने के लिए भत्ता देगी, जिसे ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना (Transport Voucher Scheme) नाम दिया गया है। इस योजना का लाभ 9वीं और 10वीं कक्षा की छात्राओं को मिलेगा। साथ ही, 1st से 8th कक्षा तक के छात्र-छात्राएं भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

स्कूल की दूरी है 5 किमी तो मिलेंगे ये फायदे

योजना के तहत 9वीं और 10वीं कक्षा की छात्राओं को हर दिन 20 रुपये के ट्रांसपोर्ट वाउचर मिलेंगे। पूरे साल में हर छात्रा को अधिकतम 5400 रुपये मिल सकते हैं, जो सीधे उनके बैंक खातों में जमा होंगे। इसके लिए नकद भुगतान नहीं किया जाएगा। यह भत्ता उन छात्राओं को मिलेगा जिनके घर से स्कूल की दूरी 5 किलोमीटर या उससे ज्यादा है।

शिक्षा विभाग के अनुसार, प्रिंसिपल द्वारा दी गई प्रेजेन्स रिपोर्ट के आधार पर राशि स्वीकृत होगी। मॉडल स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राएं भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगी। हालांकि, फिलहाल यह योजना 9वीं और 10वीं कक्षा की छात्राओं के लिए है, 11वीं और 12वीं कक्षा की छात्राएं इससे वंचित रहेंगी।

नई शिक्षा योजना के तहत मिलेंगे ये लाभ

इसके अलावा, पहली से आठवीं कक्षा तक के छात्रों और छात्राओं को भी इस योजना का लाभ मिलेगा। पहली से पांचवीं तक के बच्चों को घर से स्कूल की दूरी एक किलोमीटर होने पर और छठी से आठवीं तक के बच्चों को दो किलोमीटर होने पर 10 से 15 रुपये के वाउचर मिलेंगे। इन बच्चों को पूरे साल में अधिकतम 3000 रुपये मिलेंगे।

अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील कुमार बोड़ा ने कहा कि यह योजना उन छात्राओं के लिए बहुत लाभकारी है जो घर से स्कूल की दूरी के कारण शिक्षा नहीं ग्रहण कर पाती थीं। नए शिक्षा सत्र से इस योजना का लाभ पात्र छात्राओं को मिलने लगेगा।

Also read:

Deadly Attack: दांता में दुकान के बाहर युवक पर जानलेवा हमला, बदमाशों ने डंडों से पीटकर किया लहूलुहान

ये है भारत की 5 सबसे महंगी शादी, करोड़ो में था बजट

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular