Monday, May 20, 2024
Homeबिज़नेस / एजुकेशन / जॉब्सIndian Railway: क्या जनरल टिकट लेकर स्लीपर कोच में यात्रा करना है...

Indian Railway: क्या जनरल टिकट लेकर स्लीपर कोच में यात्रा करना है सही? जानें रेलवे के नियम

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Indian Railway: जब कभी भी आप ट्रेन के स्लीपर बोगी में सफर करते हैं, आपको वहां अक्सर देखने को मिलता है कि कुछ लोग जनरल का टिकट लेकर स्लीपर कोच में यात्रा कर रहे हैं। क्या ये करना सही है? रेलवे के नियम के मुताबिक सिर्फ कुछ ही ट्रेनों में इसकी सुविधा दी गई है। आइए जानते हैं कि किस इलाको में ट्रेन के द्वारा इसकी सुविधा दी जाती है..

क्या है रेलवे का नियम

भारतीय रेलवे के द्वारा कुछ ही ट्रेनों में इसकी सुविधा दी जाती है। जनरल टिकट लेकर स्लीपर बोगी में सफर करने का लाभ सिर्फ कुछ ही जोन के लोग उठा सकते हैं। इसमें सबसी बड़ी बात ये है कि ऐसा करने पर आपसे टीटीई कोई जुर्माना या फाइन नही वसूल सकता।

बिहार के इन ट्रेनों में मिलती है ये सुविधा

मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक यात्रियों को यह सुविधा बिहार के कुछ प्रमुख ट्रेनों में दी जाती है। जिसमें से एक दिल्ली से दरभंगा के बीच चलने वाली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस है। बता दें कि इस ट्रेन में यात्री सोनपुर से दरभंगा के बीच जनरल का टिकट लेकर स्लीपर बोगी में सफर कर सकते हैं। वहीं दूसरी ट्रेन दिल्ली से सहरसा के बीच चलने वाली वैशाली एक्सप्रेस है। इसमें भी पैसेंजर सोनपुर से बरौनी के बीच जनरल टिकट लेकर सफर कर सकते हैं।

इस जगह ये सुविधा नहीं मिलती

वहीं उत्तर रेलवे के द्वारा इस तरह की सुविधा नही दी जाती। जानकारी के अनुसार अगर आप उत्तर रेलवे में जनरल का टिकट लिए स्लीपर कोच में सफर करते हैं तो, आप पर टीटीई फाइन लगा सकता है।

Also Read: Khatron ke khiladi: रोहित शेट्टी के शो में नजर आ सकते हैं बिग बॉस के ये सेलेब्स, देखें पूरी लिस्ट

Also Read: Rajasthan News: पूर्व MP की कार का हुआ एक्सिडेंट, हादसे में पत्नी की मौत, बेटा घायल

Also Read: Rajasthan News: गहलोत की पूर्व सरकार पर लगा बड़ा आरोप, जानें…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular