Monday, July 8, 2024
HomeबॉलीवुडRohini Hattangadi Birthday : रोहिणी हट्टंगडी एकमात्र अभिनेत्री हैं जिन्होंने बाफ्टा (BAFTA)...

Rohini Hattangadi Birthday : रोहिणी हट्टंगडी एकमात्र अभिनेत्री हैं जिन्होंने बाफ्टा (BAFTA) पुरस्कार जीता

- Advertisement -

Rohini Hattangadi Birthday

Rohini Hattangadi Birthday : रोहिणी हट्टंगडी को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। रोहिणी हट्टागंडी एक्टिंग की दुनिया में एक जाना-माना नाम है। उन्होंने हिंदी और मराठी में एक से बढ़कर फिल्में की हैं। उन्होंने कई ऐसे किरदार निभाए हैं जो आज भी दर्शकों को खूब पसंद आते हैं। रोहिणी हट्टंगड़ी आज अपना 67वां जन्मदिन मना रही हैं। उनका जन्म 11 अप्रैल 1955 को पुणे, महाराष्ट्र में हुआ था। रोहिणी को शुरू से ही अभिनय में बहुत दिलचस्पी थी, इसलिए उन्होंने तय किया था कि वह एक अभिनेत्री बनेंगी।

स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, रोहिणी हट्टंगड़ी ने राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में प्रवेश लिया। इसके साथ ही उन्होंने शास्त्रीय नृत्य कथकली और भरतनाट्यम भी सीखा। रोहिणी हट्टंगड़ी की बात करें तो उन्होंने गांधी, सारांश, पार्टी, अग्निपथ और अर्थ और पुकार सहित कई फिल्मों में शानदार अभिनय किया है। उन्होंने मुन्ना भाई एमबीबीएस में संजय दत्त की मां की भूमिका भी निभाई। वह घातक और चालबाज जैसी फिल्मों में अपने दमदार अभिनय के लिए भी जानी जाती हैं।

Rohini Hattangadi
Rohini Hattangadi

 

 

निजी जिंदगी

रोहिणी हट्टंगड़ी ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के बैचमेट जयदेव से शादी की। हालांकि, जयदेव अपने का 2008 में कैंसर के कारण निधन हो गया था। इन दोनों का एक बेटा भी है जिसका नाम असीम हट्टंगडी है और वह भी बॉलीवुड इंडस्ट्री का हिस्सा हैं।

करियर

रोहिणी हट्टंगड़ी ने अपने पति के साथ मराठी थिएटर ग्रुप बनाया। इसके तहत 150 से अधिक नाटकों का निर्माण किया गया। इसके बाद रोहिणी हट्टंगड़ी ने धीरे-धीरे टीवी में डेब्यू किया। लेकिन उन्होंने 1978 में फिल्मों में डेब्यू किया। उनकी पहली फिल्म अरविंद देसाई की ‘अजीब दास्तान’ थी, जिसे सईद अख्तर मिर्जा ने प्रोड्यूस किया था। उनकी पहली अंतरराष्ट्रीय फिल्म ‘गांधी’ थी जो 1982 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने उन्हें जबरदस्त लोकप्रियता दिलाई। आपको बता दें कि रोहिणी हट्टंगडी पहली ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्होंने किसी इंटरनेशनल फिल्म में काम किया है। वह तब बाफ्टा पुरस्कार जीतने वाली एकमात्र अभिनेत्री थीं। (Rohini Hattangadi Birthday)

जीतीं दो फिल्मफेयर और नेशनल अवॉर्ड

रोहिणी हट्टंगड़ी अपने करियर में दो फिल्मफेयर और एक नेशनल अवॉर्ड जीत चुकी हैं। इसके अलावा रोहिणी सपोर्टिंग किरदार के लिए बाफ्टा अवॉर्ड भी ‘गांधी’ फिल्म के लिए जीत चुकी हैं। अब तक वो 70 से अधिक फिल्मों में काम कर चुकी हैं और उनकी हर फिल्म के लिए तारीफ हुई है।

Rohini Hattangadi Birthday

Also Read : Shruti haasan New Photos : श्रुति हासन ने ब्लैक साड़ी में अपनी ग्लैमरस तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, ‘गुवाहाटी में एक शाम’

Also Read : Brahmastra New Poster Out : फिल्म ब्रह्मास्त्र के डायरेक्टर अयान मुखर्जी ने फिल्म के नए पोस्टर के साथ शेयर की ‘केसरिया’ की झलक

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular