Saturday, March 2, 2024
Homeऑटो / टेकCar Maintenance Tips: कबाड़ हो रही आपकी नई गाड़ी? ये गलतियां हो...

Car Maintenance Tips: कबाड़ हो रही आपकी नई गाड़ी? ये गलतियां हो सकती हैं वजह

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Car Maintenance Tips: नई कार खरीदना कोई आसान काम नहीं है। उसके लिए आपके पास बड़ा बजट होना बहुत जरुरी है। यही कारण है कि हम चाहते है कि हमारी कार सालों साल सही से चले और उसमें कोई दिक्कत न आए। इसकेलिए हम सभी कई चीज़े करते है जैसे की कार की टाइम-टू-टाइम सर्विस कराना, रोजाना उसकी सफाई करना, उसमें ज़रा सा भी कोई फॉल्ट आते ही तुरंत उसे मैकेनिक के पास लेजाकर उसे ठीक कराना ताकि उसमें आई दिक्कत ज्यादा न बड़ जाए। परंतु वहीं कुछ छोटी-छोटी बातों में हम लापरवाही कर देते है जिससे लेकर बाद में पचताना पड़ता है। वहीं अगर आप नहीं चाहते की आपको अपनी नई कार को कबाड़ में बेचना पड़े तो इस गलतियों को न दोहराए-

गलत ड्राइविंग आदतें

आपकी गलत ड्राइविंग आदतों जैसे कि तेज गति से गाड़ी चलाने से, अचानक ब्रेक लगाने से एवं खराब सड़कों पर गाड़ी चलाने से आपकी कार को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आप इन आदतों को नहीं छोड़ेंगे, तो आपकी कार जल्द ही खराब हो सकती है। जिसके बाद आपको उसे कबाड़ में बेचना पड़ सकता है।

दुर्घटनाओं में लापरवाही

दुर्घटनाएं कभी भी हो सकती है और किसी के भी साथ हो सकती है, केवल इतना ही नहीं ये किसी भी कार को नुकसान पहुंचा सकती हैं। परंतु हम इन दुर्घटनाओं से बचने के लिए कम से कम सावधानी को बरत सकते है। वहीं अगर आप दुर्घटना के बाद अपनी कार उचित मरम्मत नहीं करते, तो आपकी कार जल्द खराब हो जाएगी। अगर आपकी कार किसी दुर्घटना में क्षतिग्रस्त हो जाए, तो उसे जल्द से जल्द ठीक करवाले।

जंग और क्षरण को नजरअंदाज करना

जंग एवं क्षरण आपकी कार को अंदर तथा बाहर से नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आप जंग और क्षरण को नजरअंदाज करते हैं, तो यह आपकी कार को जल्दी खराब कर सकती है। अपनी कार को जंग और क्षरण से बचाने के लिए नियमित रूप से उसकी साफ करें और सही से देखभाल करें।

खराब स्पेयर पार्ट्स का उपयोग करना

अगर आप अपनी कार में खराब स्पेयर पार्ट्स का उपयोग करते हैं, तो यह आपकी कार को नुकसान पहुंचा सकता है। हमेशा अपनी कार के लिए उच्च गुणवत्ता वाले स्पेयर पार्ट्स का उपयोग करें।

अगर आप इन गलतियों को नजरअंदाज करते रहेंगे तो आपका नुकसान होना निश्चित है। ऐसे में यहां बताई गई बातों को आपको पर ध्यान दें और इन्हें नियमित रुप से फॉलो करें। जिससे आपकी नई कार कबाड़ न बने तथा आप अपनी कार का इस्तेमाल अच्छे से कर सके।

ये भी पढ़े- Treading News: छिपकली बनी महिला, पानी में बिताएं घंटों !! जानें इस महिला की दिल दहला देने वाली कहानी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular