Tuesday, July 2, 2024
HomeWeatherRajasthan Weather: राजस्थान में मौसम का बदला मिजाज, आने वाले 2-3 दिनों...

Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम का बदला मिजाज, आने वाले 2-3 दिनों में हीट वेव से मिल सकती राहत

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Weather: प्रदेश भर में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। इस बीच राजस्थान में इस भीषण गर्मी के कारण मौसम बदल सकता है। पिछले कुछ दिनों से तेज आंधी चल रही है। ऐसे में बारिश की संभावना है। यानी आमजन को इस गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

गर्मी से मिल सकती राहत,( Rajasthan Weather)

राजस्थान में नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश के भरतपुर, जयपुर, बीकानेर और कोटा व आसपास के इलाकों में बादल छाए रह सकते हैं और दोपहर बाद गरज के साथ बारिश दर्ज की जा सकती है। इसके अलावा यहां तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना है। वहीं, शेष इलाकों में मौसम शुष्क रहने वाला है।

मौसम विभाग के अनुसार

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले घंटों में मौसम में बदलाव के कारण अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट आ सकती है। कहा जा रहा है कि ज्यादातर इलाकों में तापमान 45 डिग्री से नीचे दर्ज किया जा सकता है। हालांकि, भरतपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़ और धौलपुर के कुछ इलाकों में लू चल सकती है।

2-3 दिन में मिल सकती है लू से राहत

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 2-3 दिन में ज्यादातर इलाकों में लोगों को लू से राहत मिल सकती है। इसके बावजूद पश्चिमी राजस्थान के नजदीकी इलाकों में 4-5 जून को अधिकतम तापमान फिर से 45 डिग्री से ऊपर दर्ज किया जा सकता है। वहीं, कुछ जगहों पर लू का प्रकोप एक बार फिर जारी रह सकता है।

मौसम में आए इस अचानक बदलाव से लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है। गरज के साथ बारिश से किसानों को फायदा हो सकता है, जिससे फसलें अच्छी हो सकती हैं। हालांकि, यह भी कहा जा रहा है कि तेज हवाओं से फसलों को नुकसान पहुंचने की आशंका है। ऐसे में किसानों को सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है।

मौसम विभाग ने लोगों से की अपील

मौसम विभाग ने लोगों से जरूरी एहतियात बरतने की अपील की है। साथ ही मौसम विभाग की ओर से दी जा रही सूचनाओं पर नजर बनाए रखें। आने वाले दिनों में मौसम फिर बदल सकता है, इसलिए अपना और अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखें।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular