Thursday, May 30, 2024
HomeWeatherRajasthan Weather: राजस्थान में लू की चेतावनी, कई जिलों के लिए...

Rajasthan Weather: राजस्थान में लू की चेतावनी, कई जिलों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Weather: उत्तर-पश्चिम भारत समेत देश के विभिन्न हिस्सों में भीषण गर्मी का कहर जारी है। आने वाले दिन और गर्म होने वाले हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) से कहा कि मई में भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है. उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में मई में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रह सकता है और दो-चार दिनों तक लू चल सकती है.

आईएमडी ने लू को लेकर अलर्ट किया है

आईएमडी प्रमुख मृत्युंजय महापात्रा ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि देश के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है. इनमें उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश शामिल हैं। पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में दो से चार दिनों तक लू चल सकती है. महाराष्ट्र और गुजरात में अगले पांच दिनों तक, जबकि मध्य भारत में 3 से 5 मई के बीच भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, कई राज्यों में हल्की बारिश के बावजूद अधिकतम तापमान तक रह सकता है. 4 से 6 मई के दौरान 40 और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस।

मई की शुरुआत के बाद राहत मिल सकती है

गर्मी के बाद मई के पहले 3 दिनों में प्रदेश में बारिश की संभावना है. फिलहाल राज्य में तापमान शुष्क बना हुआ है. राज्य के जयपुर-बीकानेर संभागों में अधिकतम तापमान सामान्य से काफी नीचे दर्ज किया गया और तापमान 32 से 35 के बीच दर्ज किया गया. अजमेर, कोटा और जोधपुर संभागों में अधिकतम तापमान में गिरावट देखी गई और सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. सबसे ज्यादा पारा बाड़मेर में 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग की चेतावनी,(Rajasthan Weather)

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार पहले सप्ताह में प्रदेश में बारिश देखने को मिल सकती है. शनिवार से मौसम में बदलाव की संभावना है. 4 मई को जयपुर, अजमेर, बीकानेर और जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश/बूंदाबांदी की संभावना है.

इन जिलों में रहा अधिकतम तापमान

अजमेर में 34.9, भीलवाड़ा में 36.0, अलवर में 34.5, जयपुर में 33.0, कोटा में 37.8, बाडमेर में 35.6, जोधपुर में 36.6, बीकानेर में 34.3, चूरू में 33.8, धौलपुर में 36.3, नागरपुर में 39.5, जालोर में 39.0, 39.0 इंच सिरोही. करौली में अधिकतम पारा 37.9, अधिकतम पारा 36.1 डिग्री दर्ज किया गया.

कई राज्यों में तूफान की आशंका

उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी के मुताबिक, 3 मई को उत्तर पश्चिम भारत में एक नया पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है. इसके चलते 4 से 6 मई के बीच राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब में बारिश और तूफान की आशंका है. , जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 3 से 6 मई के बीच बारिश, बर्फबारी और तूफान का अलर्ट जारी किया गया है।

यहां मई में भी बारिश होती है

आईएमडी प्रमुख ने कहा कि मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और तमिलनाडु में मई में सामान्य बारिश हो सकती है. ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड, दक्षिणी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश के रायलसीमा और केरल के कई हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने का अनुमान है।

ऊटी में टूटा रिकॉर्ड!

तमिलनाडु के उधगमंडलम में गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है. राज्य के इस हिल स्टेशन में भी तापमान बढ़ता जा रहा है. चेन्नई में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) के अतिरिक्त महानिदेशक एस बालचंद्रन का कहना है कि 29 अप्रैल को ऊटी में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5.4 डिग्री अधिक था. इससे पहले 29 अप्रैल 1986 को उधगमंडलम में अधिकतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो अब तक का सबसे अधिक था। ऊटी के अलावा पलक्कड़ और तमिलनाडु के अन्य इलाके भी गर्मी से झुलस रहे हैं.

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular