Friday, July 19, 2024
HomeWeatherRajasthan Weather: राजस्थान में तेज आंधी के कारण 4 लोगों की मौत,...

Rajasthan Weather: राजस्थान में तेज आंधी के कारण 4 लोगों की मौत, आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Weather: मौसम विभाग ने राजस्थान में आज और कल बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने अलर्ट किया है कि 8-9 जून को राजस्थान के 6 संभागों में हल्की बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर और कोटा संभाग के जिलों में बारिश हो सकती है। इन संभागों में करीब 31 जिले हैं। इसके साथ ही कुछ जिलों में आंधी-तूफान भी आएगा।

मौसम केंद्र जयपुर ने दिया अपडेट,( Rajasthan Weather)

मौसम केंद्र जयपुर ने अपडेट दिया है कि 10 जून को राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ जिलों में आंधी-तूफान आने की संभावना है। जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 7-9 जून के दौरान जयपुर, कोटा, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर, बीकानेर, जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में तेज आंधी-तूफान के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की प्रबल संभावना है।

बिजली गिरने की संभावना

कुछ स्थानों पर बिजली गिरने और मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। आज यानि 7 जून को पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि हो सकती है। 7 और 8 जून को दोपहर में तेज आंधी के साथ 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। अगले चार-पांच दिनों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है और यह 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया जा सकता है।

तेज आंधी से चार लोगों की मौत

पिछले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के कुछ संभागों में तेज आंधी के कारण हुए विभिन्न हादसों में चार लोगों की मौत हो गई जबकि दो अन्य घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि राजधानी जयपुर में शुक्रवार दोपहर तेज आंधी के कारण नगर निगम हेरिटेज में लगा 30 फीट ऊंचा पुराना मोबाइल टावर गिर गया, घटना के वक्त मोबाइल टावर के पास कोई मौजूद नहीं था, हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ। पुलिस के अनुसार शुक्रवार को सीकर में धोद थाना क्षेत्र में एक मकान की दीवार गिर गई, जिसमें मनोहर कंवर (57) की मौत हो गई जबकि उनका बेटा जयपाल सिंह (29) घायल हो गया। पुलिस ने बताया कि झुंझुनूं के खेतड़ी थाना क्षेत्र में गुरुवार रात को आए तूफान के कारण पेड़ गिरने से पेड़ के नीचे सो रही काजल (11) की मौत हो गई, जबकि उसकी मां सावित्री (45) घायल हो गई।

जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश

राजस्थान में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के असर से दोपहर में जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ तेज बारिश हुई है। साथ ही तेज हवाएं भी चलेंगी। इन हवाओं की गति 50-60 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है। इस दौरान पश्चिमी राजस्थान में तेज आंधी के साथ कुछ स्थानों पर बारिश, बिजली चमकने और ओलावृष्टि होने की संभावना है।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular