Sunday, June 30, 2024
HomeWeatherRajasthan Weather : राजस्थान में मानसून का कोहराम, इन जिलों में बारिश...

Rajasthan Weather : राजस्थान में मानसून का कोहराम, इन जिलों में बारिश की चेतावनी जारी

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Weather :  मरुधरा में मानसून के प्रवेश के साथ ही कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। कुछ जगहों पर 2 दिन की बारिश से सड़कें जलमग्न हो गई हैं। अधिकांश जिलों में भारी बारिश जारी है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान के जिलों में जल्द ही मानसून के पहुंचने की संभावना है।

मानसून के तापमान में भारी गिरावट, ( Rajasthan Weather)

भीषण गर्मी से जूझ रहे राजस्थान के लोगों के लिए मानसून ने तापमान में भारी गिरावट ला दी है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में मानसून के जोरदार तरीके से सक्रिय होने की संभावना जताई है। प्रदेश में मानसून के धमाकेदार प्रवेश से तापमान में गिरावट आ रही है। मानसून कोटा, उदयपुर संभाग से आगे बढ़कर राजधानी जयपुर पहुंच गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर की ओर से जारी सूचना के अनुसार आज शुक्रवार 27 जून को राजस्थान के दौसा, सवाई माधोपुर, टोंक, कोटा, जयपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बारां आदि जिलों में आंधी और भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान आकाशीय बिजली और तेज आंधी भी कहर बरपा सकती है।

बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने झुंझुनूं, अलवर, अजमेर, नागौर, जोधपुर, झालावाड़, सीकर, बूंदी, पाली, सवाई माधोपुर आदि स्थानों पर आंधी और बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र ने यह जानकारी दी

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मानसून पूर्वी और दक्षिणी राजस्थान के कुछ हिस्सों में पहुंच गया है। मानसून की उत्तरी रेखा जयपुर से बाड़मेर तक बनी हुई है। इसके साथ ही गुरुवार को मानसून ने राजधानी जयपुर में प्रवेश कर लिया है। पिछले 24 घंटों की बात करें तो पूर्वी राजस्थान के कई जिलों और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन और बिजली चमकने के साथ बारिश की गतिविधियां दर्ज की गईं।

इन जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट जारी

अगले 3,4 दिनों में राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी। कोटा, उदयपुर, अजमेर, जोधपुर संभाग के कुछ जिलों में तेज मेघगर्जन और बिजली चमकने के साथ मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। अन्य संभागों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

भारी बारिश की प्रबल संभावना

29 जून से उत्तर-पूर्वी भाग में भरतपुर और जयपुर संभाग के कुछ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की प्रबल संभावना है। जुलाई के पहले सप्ताह में भी भारी बारिश की संभावना है। 2 और 3 जुलाई को कोटा संभाग में भारी बारिश की संभावना है। जोधपुर संभाग के जिलों में आज बारिश होगी। 2 दिन बाद बीकानेर संभाग के जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना है। फिलहाल सीमावर्ती जिलों में बारिश की गतिविधियां कम होंगी। जुलाई के पहले सप्ताह में राज्य के सभी जिले मानसून की बारिश से सराबोर होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने जारी की विशेष गाइडलाइन

बारिश और बिजली गिरने का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष गाइडलाइन जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार बिजली गिरने के दौरान सुरक्षित स्थान पर शरण लें। पेड़ों के नीचे बिल्कुल न जाएं। घर में लगे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकालकर अलग रख दें। बिजली के खंभों और कच्चे मकानों के पास न जाएं।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular