Monday, May 20, 2024
HomeUncategorizedSecond Hand Car: अब बिना किसी डर के खरीदें सेकंड हैंड कार,...

Second Hand Car: अब बिना किसी डर के खरीदें सेकंड हैंड कार, ये रहे कुछ आसान तरीके

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Second Hand Car: हर कोई ही कार खरीदना चाहता है। लेकिन बजत की कमी के होते उसका ये सपना बिखर जाता है। ऐसे में सेकेंड-हैंड कार खरीदना एक लागत प्रभावी तरीका हो सकता है। लेकिन इसमें भी कई तरीको से स्कैम की घटना को अंजाम दे दिया जाता है।ऐसे में कार खरीदने से पहले हमेसा मन में डर बना रहता है।

इस आर्टिकल में हम आपको एक सुरक्षित और स्मार्ट खरीदारी करने में मदद करने के लिए, एक अच्छी सेकंड-हैंड कार कैसे खरीदें, इसके बारे में कुछ आसान सुझावों के बारे में बताएंगे..

अपना बजट तैयार करें

कार भले ही सैकेंड हैंड क्यों ना हो उसके लिए एक खासा बजट निर्धारित करना चाहिए। अपने बजट पर टिके रहने से आपको जल्दबाजी और गलत फैसलों से बचने में मदद मिलेगी।

रिसर्च करके आएं

जिस किसी ब्रांड या मॉडल में आप रुचि रखते हैं उस पर शोध करें और उस कार से जुड़े सामान्य मुद्दों और रिकॉल की तलाश करें। विक्रेता से रखरखाव और सेवा रिकॉर्ड का अनुरोध करें। ये दस्तावेज़ इस बात की जानकारी दे सकते हैं कि कार की कितनी अच्छी देखभाल की गई है और कौनसी समस्या बार-बार आ रही है।

विक्रेता को करें वेरिफाई

हालाँकि ऐसे कई ऑनलाइन कार बेचने वाले प्लेटफ़ॉर्म हैं जो आपके लिए वेरिफिकेशन का काम करते हैं, लेकिन अगर आप खुद खरीदारी कर रहे हैं तो विक्रेता को जानना बहुत जरूरी हो जाता है। इसलिए, निजी विक्रेताओं के साथ व्यवहार करते समय आपको सतर्क रहना चाहिए।

चैक करें कार की हिस्ट्री

दुर्घटना, स्वामित्व विवरण और रखरखाव रिकॉर्ड सहित कार की हिस्ट्री  रिपोर्ट प्राप्त करें। वाहन का साफ हिस्ट्री और अच्छी तरह से प्रलेखित हिस्ट्री रिपोर्ट एक सकारात्मक संकेत है।

कार को खुद जांचें

कार खरीदने से पहले आप खुद जाकर उसकी जांच करें। घिसाव, जंग, या हाल ही में हुई मरम्मत के लक्षण देखें। इसके प्रदर्शन का मूल्यांकन करने और असामान्य ध्वनियों या हैंडलिंग समस्याओं पर ध्यान देने के लिए इसे टेस्ट ड्राइव के लिए ले जाएं।

माइलेज है जरूरी

अगर किसी पुरानी कार का माइलेज उसकी उम्र के हिसाब से असामान्य रूप से कम है तो सावधान रहें। हो सकता है कि इसे बहुत कम ही चलाया गया हो, जिससे इसकी अपनी समस्याएं हो सकती हैं। इसके विपरीत, कम ओडोमीटर रीडिंग वाली कार पर संदेह करें जो सच होने के लिए बहुत अच्छी लगती है। ओडोमीटर में बदलाव की संभावना हो सकती है।

चेसिस नंबर वैरिफाई करें

कार खरीदने से पहले जांचें कि कार का चेसिस नंबर दस्तावेजों और रिकॉर्ड पर दिए गए नंबर से मेल खाता है। विसंगतियां संभावित घोटालों या चोरी हुए वाहनों के लिए एक खतरे का संकेत हो सकती हैं।

दबाव से बचें

जब आप कार खरीदने जाएं तो ऐसे विक्रेता से दूर रहें जो आप पर दबाव बना रहा हो। घोटालेबाज आपको निर्णय लेने में जल्दबाजी करने के लिए उच्च दबाव वाली रणनीति का उपयोग कर सकते हैं। इसलिए अपना समय लें, और उस सौदे से दूर जाने से न डरें जो सही नहीं लगता।

ये भी पढ़ें-Google Trends: PM Modi की लक्ष्यद्वीप ट्रिप का दिख रहा असर, गूगल पर ट्रेंड किया Lakshadweep

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular