Sunday, July 7, 2024
HomeUncategorizedRajasthan Weather: भीषण गर्मी से लोग बेहाल! कई जिलों में हीटवेव और...

Rajasthan Weather: भीषण गर्मी से लोग बेहाल! कई जिलों में हीटवेव और लू का अलर्ट जारी

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Weather: राजस्थान के मौसम में उतार-चढ़ाव जारी है। राजस्थान में आज यानी गुरुवार से भीषण गर्मी का दौर शुरू होने जा रहा है। राजस्थान में 16 मई से भीषण गर्मी पड़ने वाली है।  जयपुर मौसम केंद्र की जानकारी के अनुसार 17-19 मई के दौरान अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री रहने की संभावना है और शेखावाटी क्षेत्र और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है।

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक,(Rajasthan Weather) 

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक आज पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा।  बताया जा रहा है कि आज ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक पहुंच सकता है।  चिलचिलाती गर्मी और तेज हवाएं लोगों को खूब परेशान करेंगी। आज 16 मई को 6 जिलों में भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया गया है। इनमें जोधपुर, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, जैसलमेर और बाड़मेर के नाम शामिल हैं।

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक आज पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा. बताया जा रहा है कि आज ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक पहुंच सकता है। चिलचिलाती गर्मी और तेज हवाएं लोगों को खूब परेशान करेंगी। मौसम विभाग के मुताबिक 17-18 मई को बीकानेर और जोधपुर संभाग में तापमान 45 से 47 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक साफ है कि राजस्थान में गर्मी का प्रकोप कम होता नजर नहीं आ रहा है। यह स्थिति तब है जब राजस्थान में नौतपा शुरू भी नहीं हुआ है।

नौतपा क्या है?

जब सूर्य बहुत अधिक चमकता है तो अत्यधिक गर्मी हो जाती है। ऐसे में साल में 9 दिन ऐसे होते हैं जिनमें सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी कम हो जाती है। इससे सूर्य की गर्मी अधिक महसूस होती है, जिसे नौतपा कहा जाता है। नौतपा का मतलब है अत्यधिक गर्मी वाले 9 दिन।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular