Tuesday, July 2, 2024
HomeUncategorizedराजस्थान में पूरे उत्साह के साथ मनाया गया 74वां गणतंत्र दिवस

राजस्थान में पूरे उत्साह के साथ मनाया गया 74वां गणतंत्र दिवस

- Advertisement -

जयपुर:(The Constitution of our country India was implemented on 26 January.
): 26 जनवरी को भारत का संविधान लागू किया गया था। जिसे गणतंत्र दिवस के रुप में मनाया जाता है। आपको बता दे कि राजस्थान में बृहस्पतिवार को 74 वां गणतंत्र दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। राज्य स्तरीय समारोह जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आयोजित किया गया।

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर बृहस्पतिवार को सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी, मुख्य सचिव उषा शर्मा, पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा सहित जनप्रतिनिधिगण, अधिकारी, कर्मचारी, विशिष्ट एवं आमजन उपस्थित रहे।

राज्य स्तरीय समारोह में भव्य एवं गरिमापूर्ण गणतंत्र दिवस समारोह में हाड़ीरानी महिला बटालियन, पुलिस आयुक्तालय जयपुर, एसडीआरएफ, जीआरपी, जेल प्रहरी, बॉर्डर होमगार्ड, 14वीं बटालियन आरएसी, हरियाणा पुलिस, अर्बन होमगार्ड, एनसीसी आर्मी एवं एयरविंग, स्काउट एवं गाइड, एमजीडी स्कूल आदि की 16 टुकड़ियों ने परेड में हिस्सा लिया। इसके बाद राजस्थान पुलिस के अश्वारोही दल ने फ्लैग पास्ट किया और अद्भुत करतब दिखाए।

समारोह में उड़ीसा, हरियाणा, गुजरात, असम और राजस्थान के लोक कलाकारों और स्कूली बच्चों ने ‘जय भारत गुणगान करें, एकता से मिलकर नए भारत का निर्माण करें’ गीत पर नृत्य संयोजन सहित आकर्षक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। बता दे कि इससे पहले राज्यपाल मिश्र ने राजभवन में तिरंगा फहराया और अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री आवास पर राष्ट्रीय ध्वज भी फहराया। राज्य के सभी हिस्सों में राजनीतिक दलों के कार्यालयों, सरकारी कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों और अन्य में गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित किए गए। कैवलिया हॉर्स राइडर्स क्लब के उत्साही युवाओं व घुड़सवारों की टोली ने जयपुर के जेएलएन रोड पर तिरंगा यात्रा निकाली।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular