Monday, May 20, 2024
Homeट्रेंडिंगTourism: Thailand गए और इस टाउन में नहीं गए तो क्या थाइलैंड...

Tourism: Thailand गए और इस टाउन में नहीं गए तो क्या थाइलैंड गए…गजब की जगह है

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Tourism: घूमने फिरने का शौक किसे नहीं होता। हम अक्सर ऐसी जगह की तलाश करते हैं जो शोर सराबे से बिल्कुल अलग हो। एक ऐसा ही स्पॉट थाइलैंड में है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। इस शहर का नाम है फ्राई।

फ्राई, बैंकॉक के उत्तर में लगभग 550 किमी (342 मील) और चियांग माई से 200 किमी दक्षिण-पूर्व में, एक ऐसा शहर है जो समय के साथ खो गया है, और पर्यटकों द्वारा लगभग पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया गया है।

एक समय तेजी से बढ़ते सागौन व्यापार के केंद्र में था, और अभी भी देश में सागौन वास्तुकला के कुछ बेहतरीन उदाहरणों का दावा करता है।

फ्राई के आकर्षणों में शांत मंदिर परिसर, हलचल भरे ताज़ा बाज़ार और कार्यशालाएं शामिल हैं जिनमें मो होम शर्ट – पूरे थाईलैंड के ग्रामीण कस्बों में पहनी जाने वाली कॉलरलेस डेनिम शर्ट – का उत्पादन किया जाता है।

फ्राई ने 19वीं सदी के अंत तक एक अर्ध-स्वतंत्र राज्य के रूप में कार्य किया, जिस पर एक के बाद एक संप्रभुओं का शासन था, जब यह सियाम के बढ़ते प्रभाव में आ गया। इसकी आबादी एक जातीय मिश्रण है जिसमें ताई ल्यू शामिल हैं – जो चीन के युन्नान प्रांत से वहां आए थे – कायिन और शान, जो 19वीं सदी के अंत में पास के सागौन के जंगलों में पेड़ काटने के लिए बर्मा से आए थे।

ये शहर शंख के आकार का है और केवल कुछ वर्ग किलोमीटर में फैला है, एक मिट्टी की दीवार से घिरा हुआ है, जिस पर चढ़कर पूरे शहर का दृश्य देखा जा सकता है।

पुराने शहर की कई सागौन हवेलियों में खुम चाओ लुआंग (प्रवेश निःशुल्क) है। 1892 में निर्मित, यह फ्रा के अंतिम स्वतंत्र शासक, चाओ लुआंग पिरिया थेप्पावोंग (1836-1912) का निवास था, जिनकी प्रतिमा हल्के हरे रंग के गैबल्स और खिड़की के फ्रेम के साथ दो मंजिला इमारत के सामने गर्व से खड़ी है।

ये भी पढ़ें-Space Station: 2035 तक भारत का भी होगा अपना स्पेस स्टेशन, जानें कैसे काम करता है ISS?

ये भी पढ़ें-Sidhu Moosewala: सिद्धू मूसेवाला के घर गूंजेगी बच्चे की किलकारी, प्रेगनेंट…

ये भी पढ़ें-Rajasthan News: दौसा की जुड़वा बहनों ने PM मोदी को लिखा पत्र, जानें क्या है मामला

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular