Sunday, June 30, 2024
Homeट्रेंडिंगRajasthan : राजस्थान ने एमडीएच, एवरेस्ट मसालों के बैचों को वापस मंगाना...

Rajasthan : राजस्थान ने एमडीएच, एवरेस्ट मसालों के बैचों को वापस मंगाना शुरू किया

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan: राजस्थान ने एक पत्र में संघीय सरकार को बताया कि एवरेस्ट के जीरा पाउडर का एक बैच और दो एमडीएच मसाला मिश्रणों का एक बैच परीक्षण के बाद असुरक्षित पाया गया। एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि राजस्थान ने लोकप्रिय एमडीएच और एवरेस्ट मसालों के कुछ बैचों को वापस मंगाना शुरू कर दिया है, जो उपभोग के लिए असुरक्षित पाए गए थे, जो ब्रांडों की बढ़ती घरेलू और वैश्विक जांच में नवीनतम है।

कैंसर पैदा करने वाले कीटनाशक ?

राजस्थान ने एक पत्र में संघीय सरकार को बताया कि उसे एवरेस्ट के जीरा पाउडर का एक बैच और दो एमडीएच मसाला मिश्रणों का एक बैच परीक्षण के बाद असुरक्षित मिला। राज्य की वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी शुभ्रा सिंह ने कहा कि अब उन बैचों को वापस बुलाया जा रहा है।

अप्रैल में हांगकांग द्वारा एमडीएच द्वारा उत्पादित तीन मसाला मिश्रणों और एवरेस्ट द्वारा उत्पादित एक मसाला मिश्रण की बिक्री को यह कहते हुए निलंबित करने के बाद कि उनमें कैंसर पैदा करने वाले कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड का उच्च स्तर था, जिसके बाद वैश्विक स्तर पर नियामकों द्वारा जांच शुरू कर दी गई थी। यह कार्रवाई किसी भारतीय प्राधिकरण की ओर से सबसे सख्त कदम है।

रॉयटर्स ने भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) को लिखे गए राज्य के एक पत्र का हवाला देते हुए रिपोर्ट दी। ऐसा अप्रैल में हांगकांग द्वारा एमडीएच द्वारा उत्पादित तीन मसाला मिश्रणों और एवरेस्ट द्वारा उत्पादित एक मसाला मिश्रण की बिक्री को निलंबित करने के बाद हुआ है क्योंकि देश में अधिकारियों ने कहा था कि उत्पादों में कैंसर पैदा करने वाले कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड का उच्च स्तर था। इससे भारत और अन्य देशों में भी नियामकों द्वारा जांच शुरू हो गई।

12000 किलो मसाले हुए थे ज़ब्त

रिपोर्ट के अनुसार, शुभ्रा सिंह ने अपने पत्र में लिखा, गुजरात और हरियाणा, जहां एमडीएच और एवरेस्ट बैच बनाए गए थे, को “बिना किसी देरी के मामले में कार्रवाई करने के लिए कहा जाना चाहिए।” इससे पहले राजस्थान राज्य के अधिकारियों ने कहा था कि उसने पिछले सप्ताह कथित संदूषण के लिए 12,000 किलोग्राम विभिन्न मसाले जब्त किए थे। एमडीएच और एवरेस्ट, जिनके मसाले भारत में सबसे लोकप्रिय हैं और यूरोप, एशिया और उत्तरी अमेरिका में भी बेचे जाते हैं, ने कहा है कि उनके उत्पाद उपभोग के लिए सुरक्षित हैं।

Also read :

Rajasthan: जापान भेजी जाएँगी राजस्थान की 2 लडकियां, जानिये हैं कौन

Rajasthan: पुलिस ढूंढ रही नेताजी की बकरी

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular