Sunday, May 19, 2024
Homeट्रेंडिंगPost Office Senior Citizen Saving Scheme: बुजुर्गों को अब हर महीने सरकार...

Post Office Senior Citizen Saving Scheme: बुजुर्गों को अब हर महीने सरकार देगी 20 हजार रुपए, जानें कैसे करें अप्लाई

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Post Office Senior Citizen Saving Scheme: बढ़ती उम्र के साथ लोगों की रिटायरमेंट भी करीब आ जाती है। ऐसे में अक्सर उन्हें अपनी सेविंग्स या बच्चों के पैसों से गुजारा करना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सीनियर सिटीजन के लिए सरकार एक ऐसी स्कीम चला रही है जो बुढ़ापे में भी आपका साथ देगी। आइए जानते हैं कि वो कौनसी स्कीम है। और इसके लिए आप कैसे अप्लाई कर सकते हैं।

कैसे करें अप्लाई?

सरकार ने बुजुर्गों के लिए पोस्ट ऑफिस सीनियर सीटिजन सेविंग स्कीम चलाई है। इस स्कीम में आपको बाकी स्कीमों की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है। आप सिर्फ 1000 रुपए के निवेश के साथ इस स्कीम को शुरू कर सकते हैं। खाता खोलने के लिए कोई व्यक्ति 1,000 रुपये के गुणकों में 30 लाख रुपये तक एकमुश्त राशि जमा कर सकता है। इससे आपको रिटायरमेंट के बाद भी रेगुलर इनकम मिलेगी।

कौन कर सकता है अप्लाई?

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) में 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी व्यक्ति व्यक्तिगत रूप से या अपने पार्टनर के साथ अकाउंट खोल सकते हैं।

ब्याज भुगतान

ब्याज जमा की तारीख से पहली बार 31 मार्च, 30 सितंबर या 31 दिसंबर तक और उसके बाद 1 अप्रैल, 1 जुलाई, 1 अक्टूबर और 1 जनवरी को देय है। ब्याज की गणना हर तीन महीने में की जाती है। ये जमा की तारीख से 31 मार्च, 30 जून, 30 सितंबर या 31 दिसंबर तक लागू होती है।

रिटर्न टेक्स

अगर सभी एससीएसएस खातों में कुल ब्याज एक वित्तीय वर्ष में 50,000 रुपये से अधिक है तो ब्याज राशि टेक्स योग्य है। ऐसे मामलों में, कुल अर्जित ब्याज पर TDS लागू होता है। हालांकि, अगर आयकर कानूनों के अनुसार फॉर्म 15G या 15H में ब्याज आय की सूचना दी जाती है, तो कोई टीडीएस नहीं काटा जाता है।

ये भी पढ़ें-Health Tips: नमक खाते हुए कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती, हो सकती है मौत

ये भी पढ़ें-Health Tips: शरीर में दर्द को कभी न करें इग्नोर, जानें क्या है वजह

ये भी पढ़ें-Elon Musk: जल्द ही दुनिया से गायब हो जाएगा जापान, Elon Musk ने बड़ा दावा कर दिया है

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular