Tuesday, July 2, 2024
Homeट्रेंडिंगDrinking water: कहीं आप भी तो नहीं पी रहे जहर, पानी असली...

Drinking water: कहीं आप भी तो नहीं पी रहे जहर, पानी असली है या नकली ऐसे करें पता

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Drinking water: पानी मानव जीवन के लिए सबसे अहम है और ये आज के जमाने में कमाई का भी बड़ा जरिया बन चुका है। बता दें, बोतलबंद पानी का व्यापार लगातार विस्तार कर रहा है और बिसलेरी से किनली तक देश में कई बड़ी कंपनियां बोलबंद पानी के कारोबार से जुड़ी हुई हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं नामी और रजिस्टर्ड कंपनियों के अलावा इस कारोबार में कई ऐसी कंपनियों और लोग भी जुड़े हुए हैं, जो पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर के नाम पर लोगों की जेब ही नहीं, बल्कि जान के साथ भी खिलवाड़ कर रहे हैं। तो आइये जानते हैं।बोतल बंद पानी साफ है या गंदा? इस ट्रिक के जरिये करें पता।

ISI मार्क के जरिये करें पहचान

ISI मार्क के ऊपर दिए कोड से पहचान 20 रुपये की पानी की बोतल खरीदते हैं, तो उसके असली और मिनरलयुक्त होने की पहचान जरूर करना चाहिए। हालाँकि, इसका पता पानी के स्वाद से लगा पाना कठिन होता है, लेकिन हम आज आपको एक तरीका बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप बिना बोतल को खोले ही इसके असली या नकली होने का पता लगा सकते हैं। बता दें, जब भी आप किसी दुकान से पानी की बोतल खरीदने जाएँ , तो उस बोतल पर अंकित ISI मार्क के ऊपर एक कोड लिखा होता है। ये कोड होता है IS-14543, जिसे देखकर आप समझ सकते हैं कि ये पानी की बोतल ठीक है और पीने योग्य है।

BIS Care नामक ऐप करें डाउनलोड

अब सवाल यह भी उठता है कि सिर्फ एक कोड के जरिए अगर पैकेज्ड वाटर बोटल की पहचान संभव होती है, तो फिर फर्जीवाड़ा करने वाले या नकली पानी बेचने वाले इस कोड को भी आसानी से नकल कर सकते हैं और अपनी पैकेजिंग पर इसका उपयोग कर सकते हैं और बाजार में बेच सकते हैं। तो इसके लिए आपको बस इतना होगा, कि अपने मोबाईल फोन पर गूगल प्ले स्टोर ओपन करके BIS Care नामक ऐप डाउनलोड करना होगा।

Also Read: Uttarkashi Tunnel Rescue Survey: उत्तरकाशी टनल हादसे पर क्या कहना है लोगों का, पढ़िए सर्वे

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular