Saturday, July 6, 2024
Homeट्रेंडिंगCervical Cancer: क्या होता है सर्वाइकल कैंसर? जानिए इसके लक्षण और कारण

Cervical Cancer: क्या होता है सर्वाइकल कैंसर? जानिए इसके लक्षण और कारण

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Cervical Cancer: एक्ट्रेस पूनम पाडे की मौत ने सभी को हैरान कर दिया है। उनके निधन का कारण Cervical Cancer को बताया गया है। ऐसे में जानते है कि आखिर Cervical Cancer होता क्या है। इसके क्या लक्षण और कारण है।

क्या होता है सर्वाइकल कैंसर? डॉक्टर अर्चना धवन बजाज का कहना हैं कि, सर्वाइकल कैंसर यूट्रस के सबसे नीचे हिस्से में एक टयूूमर होता है, सर्वाइकल कैंसर गर्भाशय के निचले भाग से शुरू होता है। जोकि वेजाइना तक जुड़ा होता है। सर्वाइकल कैंसर को गर्भाशय ग्रीवा भी कहा जाता है। ह्यूमन पैपिलोमा वायरस संक्रमण के फैलने से सर्वाइकल कैंसर होता है।

सर्वाइकल कैंसर के लक्षण: जानते है सर्वाइकल कैंसर के बारें में। सर्वाइकल कैंसर के लक्षण के बारें में जाने तो,असामान्य योनि रक्तस्राव, योनि से असामान्य रूप से तरल पदार्थ निकलना , पेल्विक या पीठ के निचले हिस्से में अधिक दर्द होने या फिर मल त्यागने में परेशानी होना आदि ये सभी इसके लक्षण होते है।

सर्वाइकल कैंसर के कारण: जानते है सर्वाइकल कैंसर के कारण के बारे में। सर्वाइकल कैंसर होने का कारण ह्यूमन पेपिलोमा वायरस माना जाता है। इस वायरस के संक्रमण के चलते सर्वाइकल कैंसर होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। असुरक्षित यौन संबंध बनाने से भी ये बिमारी आपके अंदर फैल सकती है। इसका गहरा प्रभाव गर्भाशय ग्रीवा यानी सर्विक्स के सेल्स पर पड़ता है।

Also Read: Delhi School Bomb Threat: दिल्ली पब्लिक स्कूल को मिली बम से उड़ाने की धमकी, FIR दर्ज 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular