Monday, May 20, 2024
Homeट्रेवलTravel: Mauritius ट्रिप का बना रहे हैं प्लान? इन जगहों को करें...

Travel: Mauritius ट्रिप का बना रहे हैं प्लान? इन जगहों को करें अपनी लिस्ट में शामिल

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Travel: झील और झरनों से भरा मॉरीशस बड़ा ही खूबसूरत देश हैं। सालों से लोगों का फेवरेट टूरिस्ट स्पॉट भी बनता आया है। इस आर्टिकल में हम आपको मॉरीशस के 5 ऐसे स्थानों की सूची प्रस्तुत करेंगे जो आपको इस प्रशांत महाद्वीप के रहस्यमय सौंदर्य और समृद्धि से परिपूर्ण वातावरण में ले जाएंगे।

हिंद महासागर में एक छोटा सा द्वीप

मॉरीशस, हिंद महासागर में एक छोटा सा द्वीप राष्ट्र है। इस द्वीप पर भारतीय, फ़्रांसीसी, अफ़्रीकी और चीनी मूल के लोग रहते हैं, जो अपने समुद्र तटों, वनस्पति, वन्य जीवन और सुंदर परिदृश्य के लिए प्रसिद्ध है। अपने ट्रोपिकल मौसम और दिलचस्प इतिहास को देखते हुए यह लंबे समय से यूरोपीय यात्रियों को आकर्षित करता रहा है। 15वीं और 20वीं शताब्दी के बीच, नीदरलैंड, फ्रांस और ग्रेट ब्रिटेन ने देश पर शासन किया।

सेंट ऑबिन हाउस

सेंट ऑबिन प्लांटेशन लगभग दो शताब्दियों से अधिक समय से मौजूद है। इसे मॉरीशस के सबसे पुराने और ऐतिहासिक रूप से सबसे महत्वपूर्ण स्थलों में से एक बनाता है। 1970 के दशक में संयंत्र के स्थानांतरण के कारण, एस्टेट अब चीनी व्यापार में शामिल नहीं है। हालाँकि, अब इस हवेली के विशाल मैदान में रम डिस्टिलरी पाई जा सकती है। एक गाइड आपको हवेली और इसकी कई विशेषताओं, जैसे कि ऐतिहासिक चीनी मिल, के बारे में बताएगा।

आर्सेनल बे

यह फ्रांसीसी शस्त्रागार के अवशेषों का स्थल है। आर्सेनल, मॉरीशस की एक छोटी सी बस्ती। ये एक फ्रांसीसी फाउंड्री के स्थान के रूप में जानी जाती है जो तोपों और अन्य प्रकार के सैन्य उपकरणों का निर्माण करती थी। हालांकि, 1774 में एक विस्फोट ने लगभग 300 दासों की जान ले ली और इसके विनाश का कारण बना। खंडहरों को व्यक्तिगत रूप से देखने के लिए, आपको बस होटल मैरिटिम में रुकना होगा।

ला रूट डु द

लगभग 250 हेक्टेयर आकार के, ये चाय बागान प्रसिद्ध रिवियेर डेस एंगुइल्स से लगभग 12 किलोमीटर दूर पाए जा सकते हैं। यह मॉरीशस में सबसे अच्छे संरक्षित प्लांटेशन में से एक है।

ये भी पढ़ें-Sarkari Naukri: RPSC के इन पदों पर निकली है वैकेंसी, जानें कैसे करें अप्लाई

ये भी पढ़ें-Rajasthan: आमेर किले का शॉकिंग Video, हाथी ने विदेशी टूरिस्ट को…

ये भी पढ़ें-Realme 12 5G Series: आज ही बुक करें Realme का नया…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular