Monday, May 20, 2024
Homeराजस्थानजैसलमेर की कुछ प्रसिद्ध घुमने के लिए जगह, जो भूले से नहीं...

जैसलमेर की कुछ प्रसिद्ध घुमने के लिए जगह, जो भूले से नहीं जा सकती भूलाई

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Jaisalmer Famous Food and Place: राजस्थान में अगर घुमना है तो, जैसलमेर से अच्छी जगह कोई नही हैं। जैसलमेर में अपको घुमने के लायक बेहद अच्छी जगहं के साथ-साथ इतिहासिक इमारते भी देखने को मिलेंगी। तो चलिएं आज हम आपको बताते है कि जैसलमेर में किन-किन जगहों पर जाना चाहिए।

चारो तरफ से रेत से घिरा जैसलमेर, राजस्थान की महत्वपूर्ण जगहों में शुमार है। जैसलमेर में का प्राचीन इतिहास है। इसके साथ ही ज्यादातर लोग अपनी छुट्टी जैसलमेर में रेत के बीच ही बीतना पसंद करते हैं। बता दें कि रेत और शुष्क थार रेगिस्तान से जैसलमेर शहर चारों तरफ से घिरा हुआ है। यहां आने पर आप रेत में घूमने का आनंद तो ले ही सकते हैं साथ ही ऊंट की सवारी का भी आनंद ले सकते हैं।

पटवों की हवेली (Patwon ki Haveli)

पटवों की हवेली (Patwon ki Haveli) जैसलमेर में घूमने के स्थानों की लिस्ट में पहले नंबर पर है। यहां एक ही परिसर में पांच छोटी हवेलियों का एक शानदार समूह देखने को मिलता है।

हवेलियों की भव्यता को बढ़ाने का काम खिड़कियों और बालकनियों पर जटिल नक्काशी और उत्तम वॉल पेंटिंग कर रही है। साथ ही यहां किए गए शीशे का काम को भी भूले से भूलाया नहीं जा सकता है।

हवादार आंगन और 60 बालकनी इस हवेली की शोभा बढ़ा रही हैं। जिस पर विशिष्ट नक्काशी की गई है। आपको पटवा परिवार से संबंधित पत्थर के काम और कलाकृतियों का दुर्लभ संग्रह भी हवेली के संग्रहालय में आपको देखने को मिलेगा।

बड़ा बाग (Bada Bagh)

बड़ा बाग (Bada Bagh) यानी शाही परिवारों के मकबरों की एक श्रृंखला के साथ एक उद्यान परिसर। राजस्थान के अतीत से संबंधित बड़ा बाग एक महत्वपूर्ण स्थान है।

 

छोटी सी पहाड़ी पर यह स्थित है। मकबरे या कब्रगाह के प्रवेश द्वार पहाड़ी के तल पर हैं। कई भूरे रंग की छतरियां बगीचे में हैं। पक्षियों को देखकर इस जगह का आनंद आप यहां उठा सकते हैं।

गड़ीसर झील (Gadisar Lake)

शांति चाहने वालों के लिए एकदम परफेक्ट लोकेशन शहर के बाहरी इलाके में स्थित, खूबसूरत गड़ीसर झील है। 14वीं शताब्दी का इसका इतिहास है। पानी का एक प्रमुख स्रोत जब यह पूरे शहर के लिए थी। इसके किनारे पर मौजूद मंदिरों के सुंदर दृश्यों का आनंद आप यहां ले सकते हैं।

व्यास छत्री (Vyas Chhatri)

जैसलमेर के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक बड़ा बाग के अंदर स्थित व्यास छत्री है।

यहां देखने लायक संरचानाएं सुरुचिपूर्ण राजस्थानी वास्तुकला और जटिल नक्काशी के साथ सुनहरे रंग के बलुआ पत्थर की छतरियों की एक सरणी के साथ है।

सैम सैंड ड्यून्स (Sam Sand Dunes)

मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य सैम सैंड ड्यून्स (Sam Sand Dunes) सूर्योदय और सूर्यास्त के प्रस्तुत करता है। रेगिस्तान सफारी पर भी आप जा सकते हैं यानी ऊंट की सवारी का आनंद उठा सकते हैं।

कई कैम्पिंग पॉइंट भी थार रेगिस्तान के केंद्र में हैं। सैम सैंड ड्यून्स में लोक नृत्य, रात में संगीत, प्रामाणिक राजस्थानी व्यंजन और राजस्थान की संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करने वाली अन्य दिलचस्प गतिविधियां भी देखी जा सकती हैं।

जैसलमेर का किला(Jaisalmer Fort)

जैसलमेर का किला (Jaisalmer Ka kila) राजस्थानी वास्तुकला का प्रतीक है। यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी यह है।

विभिन्न द्वारों – गणेश पोल, सूरज पोल, भूत पोल और हवा पोल से इस पीले बलुआ पत्थर के किले में प्रवेश किया जा सकता है। दशहरा चौक आखिर के बड़े प्रांगण में को कहा जाता है।

किले के अंदर लक्ष्मीनाथ मंदिर, जैन मंदिर, कैनन प्वाइंट, पांच-स्तरीय मूर्तिकला महरवाल पैलेस के साथ किला संग्रहालय जैसे कुछ प्रमुख आकर्षण के केंद्र हैं।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular