Saturday, May 18, 2024
HomeNationalShaheed Diwas 2024: जानिए क्यों मनाया जाता है शहीद दिवस? क्या है...

Shaheed Diwas 2024: जानिए क्यों मनाया जाता है शहीद दिवस? क्या है इस दिन का इतिहास?

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़,Shaheed Diwas 2024: भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में महात्मा गांधी का योगदान हम सभी के लिए अतुलनिय था। यहीं कारण है आज 30 जनवरी को उनकी पुण्यतिथि पर हर साल याद किया जाता है। आज देशभर में महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि मनाई जा रही है। इनका पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी है।

क्यों मनाया जाता शहीद दिवस?

जिस दिन महात्मा गांधी जी का निधन हुआ था,उसे भारतवासी शहीद दिवस के रूप में मनाते है। महात्मा गांधी जी की प्यार से बापू कहके बुलाते थे। बापू की पुण्यतिथि को हर साल 30 जनवरी को ही मनाया जाता है। आज के दिन उनका निधन हुआ था।

साल में दो बार क्यों मनाया जाता शहीद दिवस?

साल में दो बार भारत में शहीद दिवस मनाया जाता है। महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि के मौके पर 30 जनवरी को शहीदों की याद में शहीद दिवस मनाया जाता है। साथ ही 23 मार्च को भी शहीद दिवस मनाया जाता है। दोनों के नाम भले ही एक जैसे हो लेकिन दोनों का मतलब अलग है। दोनों शहीद दिवस में काफी अंतर है।

क्या कहता है इस दिन का इतिहास?

30 जनवरी को महात्मा गांधी जी का निधन हुआ था, तो वहीं 23 मार्च 1931 को स्वतंत्रता संग्राम सेनानी भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को फांसी की सजा दी गई थी। जिनकी याद में शहीद दिवस मनाते है। 23 मार्ट को तीनों की याद में शहीद दिवस मनाय जाता है। आपको बता दे कि नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी जी को गोली मारी थी। जिस दिन महात्मा गांधी जी का निधन हुआ उसी दिन को शहीद दिवस के रूप में मनाने लगे।

30 जनवरी के इतिहास पर एक नजऱ

  • साल 1530 को मेवाड़ के राणा संग्राम सिंह का निधन हुआ था।
  • साल 1903 को लार्ड कर्जन ने कलकत्ता की इंपीरियल लाइब्रेरी का उद्घाटन किया था।
  • साल 1948 को महात्मा गांधी का निधन हुआ था।
  • वहीं बात करें साल1971 की तो भारतीय एयरलाइंस के फोक्कर मैत्री विमान का लाहौर से अपहरण कर उसे नष्ट कर दिया गया था।
  • वहीं साल 1985 में बदल विरोधी कानून पारित किया था। जिसे लोकसभा ने दल किया था।
  • और साल 2007 में अंतरराष्ट्रीय सौदे में भारत की दिग्गज कंपनी टाटा ने एंग्लो डच स्टील निर्माता कंपनी कोरस ग्रुप को 12 अरब डॉलर से अधिक में खरीदा था।

Also Read:Valentine Day 2024: पहली ही मुलाकात में उन्हें करना है इंप्रेस तो ये Love…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular