Monday, May 20, 2024
HomepoliticsRajasthan News: राजस्थान की सबसे लंबी रेल सुरंग में पहली बार दौड़ी...

Rajasthan News: राजस्थान की सबसे लंबी रेल सुरंग में पहली बार दौड़ी ट्रेन, जल्द ही यात्री कर सकेंगे सफर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़)Rajasthan, Rajasthan News: राजस्थान की सबसे लंबी रेलवे सुरंग में पहली बार ट्रेन पटरी पर दौड़ी। 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रैक का स्पीड ट्रायल हुआ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस परियोजना का उद्घाटन करेंगे । बता दें कि, करीब ढाई दशक पहले मंजूर हुए रेलवे प्रोजेक्ट का काम पूरा हो चुका है और पूरे ट्रैक का फाइनल सीआरएस निरीक्षण भी हो चुका है। इस परियोजना पर जल्द ही ट्रेन सेवाएं संचालित की जाएंगी। दौसा- गंगापुर सिटी रेल परियोजना 1997 में स्वीकृत हुई थी। लगभग 92 किमी लंबी परियोजना का काम लगभग पूरा हो चुका है, जबकि पूरे प्रोजेक्ट में लगभग 1020 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। राजस्थान की सबसे लम्बी रेल सुरंग भी दौसा गंगापुर सिटी रेल परियोजना पर लालसोट क्षेत्र में बनी है। सृजित किया गया।

सुरंग का काम 2010 में हुआ था शुरू 

सुरंग का काम 2010 में शुरू हुआ था। 2017 में इसके दोनों सिरों को जोड़कर पार किया गया। यह सुरंग क्षेत्र के डीडवाना और इंदावा गांवों के बीच स्थित अरावली पर्वत श्रृंखला को काटकर बनाई गई है। यह सुरंग सवा दो किलोमीटर लंबी है और इसकी ऊंचाई 6:15 मीटर है। और 5.20 मीटर चौड़ा है। सुरंग में ट्रैक जर्मन तकनीक के आधार पर बनाया गया है, जो गिट्टी रहित ट्रैक है।

मुख्य रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने लिया विस्तृत जायजा 

मुख्य रेलवे सुरक्षा आयुक्त आरके शर्मा ने दौसा-गंगापुर सिटी के पूरे ट्रैक का विस्तृत जायजा लिया है. इस दौरान उन्होंने लालसोट रेलवे स्टेशन से डीडवाना रेलवे स्टेशन तक 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से स्पेशल ट्रेन चलाकर ट्रैक का स्पीड ट्रायल भी किया है. दौसा से गंगापुर सिटी तक पूरे ट्रैक का अंतिम सीआरएस निरीक्षण भी हो चुका है और पूरे ट्रैक की सुरक्षा मंजूरी भी मिल चुकी है। जल्द ही इस ट्रैक पर नियमित ट्रेन सेवाएं संचालित होंगी।

भूकंप में भी सुरक्षित रहेगी सुरंग

सुरंग के निर्माण में लगभग 4000 टन स्टील (लोहा) का उपयोग किया गया है। सुरंग के दोनों ओर की दीवारों पर ड्रिलिंग की गई है। ऐसा इसलिए भी किया गया है ताकि ये बारिश में भी सुरक्षित रहे। सुरंग का निर्माण जर्मन तकनीक के आधार पर किया गया है और पूरी सुरंग में गिट्टी रहित ट्रैक बिछाया गया है।

सुरंग बनाने के लिए दो कंपनियों ने काम किया

राजस्थान की सबसे लंबी रेलवे सुरंग का निर्माण कार्य 2010 में शुरू हुआ था। शुरुआती चरण में वलीचा इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने लालसोट क्षेत्र में बनी सबसे लंबी सुरंग का काम शुरू किया था, लेकिन वह कंपनी कुछ समय बाद दिवालिया हो गई और उसके बाद सुरंग निर्माण हुआ. टीसीएल और यूटीएम ज्वाइंट एडवेंचर के टेंडर के बाद दोनों कंपनियों ने एक साथ काम करना शुरू किया और 22 नवंबर 2017 को सुरंग के दोनों छोर को पार कर लिया।

Also Read: Rajasthan Politics: CM भजनलाल 7 शहरों को देंगे बड़ी सौगात, करोड़ों के प्रोजेक्ट्स का होगा शिलान्यास-लोकार्पण

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular